Move to Jagran APP

NEET PG Exam 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पीजी परीक्षा शुरू, करीब 2 लाख स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना

NEET PG 2021का आयोजन एनबीई द्वारा किया जाता है। एनबीई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार इस वर्ष चल रहे कोरोना महामारी के कारण परीक्षा शहरों और केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। यह परीक्षा पूरे देश में 260 से अधिक शहरों में आयोजित की जा रही है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 11 Sep 2021 09:40 AM (IST)Updated: Sat, 11 Sep 2021 09:40 AM (IST)
NEET PG Exam 2021: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पीजी परीक्षा शुरू, करीब 2 लाख स्टूडेंट्स के शामिल होने की संभावना
NEET PG 2021: नीट पीजी 2021 की परीक्षा आज यानी कि 11 सितंबर, 2021 को है।

NEET PG 2021: नीट पीजी 2021 की परीक्षा आज यानी कि 11 सितंबर, 2021 को है। एनबीई की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा सुबह 9 बजे से शुरू हो चुकी  है और यह दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, यानी नीट पीजी परीक्षा (NEET PG 2021) में लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स के परीक्षा में शामिल होने की संभावना है। बता दें कि यह परीक्षा पहले 18 अप्रैल, 2021 को होनी थी। हालांकि, COVID-19 महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया। एग्जाम के संबंध में ज्यादा जानकारी के लिए ntaboard.edu.in पर विजिट कर सकते हैं।

loksabha election banner

NEET PG 2021 का आयोजन एनबीई द्वारा किया जाता है। एनबीई द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस के अनुसार, इस वर्ष चल रहे कोरोना महामारी के कारण, परीक्षा शहरों और केंद्रों की संख्या में वृद्धि की गई है। यह परीक्षा पूरे देश में 260 से अधिक शहरों में आयोजित की जा रही है। इसके अलावा, परीक्षा के लिए लगभग 800 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।परीक्षा के लिए पहले से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्रों पर फेस मास्क, सैनिटाइज़र का उपयोग अनिवार्य किया गया हैं। इसके साथ ही NBE ने स्पष्ट कहा था कि उम्मीदवारों से अपेक्षा की जाती है कि वे COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से करेंगे और परीक्षा के दौरान मास्क पहनें रहेंगे। इसके अलावा उन्हें सामाजिक दूरी भी बनाए रखनी होगी। इसके अलावा एक ही स्थान पर भीड़ से बचना चाहिए।

नीट पीजी एडमिट कार्ड पहले ही एनबीई द्वारा 6 सितंबर, 2021 को जारी किया गया था। वहीं एनबीई ने 18 अप्रैल, 2021 को आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए एनबीई द्वारा जारी किए गए पहले के एडमिट कार्ड को शून्य माना था। इस परीक्षा के माध्यम से देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों और संस्थानों में एमडी, एमएस और पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में दाखिला मिलता है। यह परीक्षा उन विदेशी नागरिकों के लिए भी अनिवार्य है, जो भारत में NEET PG मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेना चाहते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.