Move to Jagran APP

NEET Exam: मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, साल में दो बार हो सकता है नीट का आयोजन

NEET Exam साल 2021 से ऐसा होने की उम्मीद है। इससे पहले जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार कराया जाता रहा है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Thu, 17 Oct 2019 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 17 Oct 2019 12:19 PM (IST)
NEET Exam: मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, साल में दो बार हो सकता है नीट का आयोजन
NEET Exam: मेडिकल की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी, साल में दो बार हो सकता है नीट का आयोजन

नई दिल्ली, जेएनएन। NEET Medical Entrance Test: मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बड़ी खबर है। अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) साल में दो बार नीट मेडिकल इंट्रेंस परीक्षा का आयोजन करा सकती है। साल 2021 से इसकी उम्मीद है। इससे पहले जेईई मेंस परीक्षा का आयोजन साल में दो बार कराया जाता रहा है। स्टूडेंट्स और टीचर से बात करने के बाद एनटीए इसके क्रियान्‍वयन पर विचार कर रहा है।

loksabha election banner

इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट में एनटीए के डायरेक्टर विनीत जोशी के हवाले से इस बात का जिक्र किया गया है। विनीत ने बताया, 'देश भर से टीचर्स और स्टूडेंट्स से बहुत सारे सुझाव मिले हैं। इसके बाद हम जेईई मेंस की तरह एक कैलेंडर ईयर में दो बार नीट की परीक्षा का आयोजन कराने पर विचार कर रहे हैं। हालांकि, साल 2020 की परीक्षा केे पैटर्न में कोई भी बदलाव नहीं होने वाला है। अगर हम दो बार परीक्षा की योजना बनाते हैं, तो यह साल 2021 से ही लागू होगा।' विनीत ने आगे बताया कि यह योजना अभी शुरुआती चरण में है। स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मिलने के बाद ही इस मामले पर एजेंसी आगे बढ़ पाएगी।

हाल ही में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा था कि नीट परीक्षा के जरिए ही अब एमबीबीएस और बीडीएस के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन होगा। ऐसे में अगले साल तक  AIIMS और  JIPMER को नीट में शामिल किया जा सकता है। ऐसा होने पर नीट के ऊपर दवाब भी बढ़ेगा। ऐसे में एमबीबीएस की सीटों को भरने के लिए साल में दो बार नीट परीक्षा का आयोजन कराया जा सकता है। अभी तक नीट परीक्षा का आयोजन साल में एक बार ही कराया जाता था। ऐसे में स्टूडेंट्स को पूरे साल का इंतजार करना पड़ता था। ऐसा होने पर स्टूडेंट्स को काफी फायदा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.