Move to Jagran APP

NEET Counseling 2020: काउंसलिंग शेड्यूल जारी, फर्स्ट राउंड रजिस्ट्रेशन 27 अक्टूबर से, दाखिला 6 नंवबर से

NEET Counseling 2020 एमसीसी द्वारा जारी शेड्यूल के मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 27 अक्टूबर से शुरू होंगे जो कि 2 नवंबर तक चलेंगे। वहीं पहले चरण में च्वाइस फिलिंग 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक होगी और सीटों का आवंटन 3 एवं 4 नवंबर को होगा।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 10:22 AM (IST)Updated: Fri, 23 Oct 2020 08:33 AM (IST)
पहले चरण की काउंसलिंग के परिणामों की घोषणा 5 नवंबर को की जाएगी।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NEET Counseling 2020: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) ने नीट (यूजी) 2020 प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग का कार्यक्रम जारी कर दिया है। एमसीसी द्वारा वीरवार, 22 अक्टूबर को जारी नीट यूजी काउंसलिंग 2020 शेड्यूल के मुताबिक पहले चरण की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन 27 अक्टूबर से शुरू होंगे, जो कि 2 नवंबर तक चलेंगे। वहीं, पहले चरण में च्वाइस फिलिंग 28 अक्टूबर से 2 नवंबर तक होगी और सीटों का आवंटन 3 एवं 4 नवंबर को होगा। पहले चरण की काउंसलिंग के परिणामों की घोषणा 5 नवंबर को की जाएगी, जिसके आधार पर उम्मीदवार 6 नवंबर से 12 नवंबर तक आवंटित संस्थानों में दाखिला ले पाएंगे। दूसरे चरण की काउंसलिंग और एमओपी-यूपी चरण की काउंसलिंग की जानकारी के लिए नीचे दिये गये लिंक पर जाएं।

loksabha election banner

एमसीसी नीट यूजी काउंसलिंग 2020 शेड्यूल यहां देखें

एमसीसी द्वारा जारी होना था कार्यक्रम

इससे पहले, केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय (डीजीएचएस) / मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (एमसीसी) द्वारा वर्ष 2020 के लिए नीट (यूजी) 2020 प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत काउंसलिंग जल्द ही शुरू की जानी थी। एमसीसी द्वारा काउंसलिंग की प्रक्रिया और कार्यक्रम को ऑफिशियल वेबसाइट, mcc.nic.in पर जल्द ही जारी किया जाना था। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा नीट यूजी 2020 के अंतर्गत मेडिकल और डेंटल कोर्सेस की 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग और सीटों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी की जानी है, जबकि राज्यों, विश्वविद्यालयों और संस्थानों की सीटों के लिए काउंसलिंग सम्बन्धित प्राधिकरणो द्वारा की जाएगी। बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा नीट यूजी परीक्षा 2020 की घोषणा 16 अक्टूबर को की जा चुकी है।

आल इंडिया कोटे की सीटें

प्राप्त जानकारी के अऩुसार एमसीसी द्वारा 317 एमबीबीएस और 22 डेंटल ईएसआईसी सीटें ऑल इंडिया कोटे में उपलब्ध हैं। एमसीसी द्वारा जिन संस्थानों के लिए सीटों की आवंटन किया जाना है, उनमें डीयू, बीएचयू, एएमयू, एम्स और जिपमेर आदि शामिल हैं। इन संस्थानों में 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे के लिए सफल घोषित उम्मीदवारों की काउंसलिंग की जाएगी।

ऑल इंडिया कोटे की सीटों और फीस का विवरण यहां देखें

एमसीसी नीट 2020 काउंसलिंग प्रॉसेस और रजिस्ट्रेशन फीस

नीट 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया के अंतर्गत 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे (एआईक्यू) की सीटों के लिए शार्ट-लिस्ट किये उम्मीदवारों को एमसीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भी भुगतान करना होगा। एआईक्यू और केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क पिछले वर्ष 1000 रुपये सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए रखा गया था, जबकि एससी, एसटी, ओबीसी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए 500 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क था। वहीं, डीम्ड विश्वविद्यालयों की सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 5000 रुपये निर्धारित थी। नीट 2020 काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन फीस के लिए उम्मीदवारों को एमसीसी द्वारा जारी कि जाने वाले नीट 2020 शेड्यूल का इंतजार करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.