Move to Jagran APP

NEET 2021 Syllabus: पूरे सिलेबस से ही होगी नीट परीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं के लिए घटाया गया है सिलेबस, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

NEET 2021 Syllabus शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन वेबीनार में कहा “छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं जैसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 (जेईई मेन 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के लिए पूरे सिलेबस से तैयारी करनी होगी।”

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 19 Jan 2021 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 10:55 AM (IST)
NEET 2021 Syllabus: पूरे सिलेबस से ही होगी नीट परीक्षा, बोर्ड परीक्षाओं के लिए घटाया गया है सिलेबस, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी
10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए सिलेबस घटाने की घोषणा की गयी थी।

नई दिल्ली, NEET 2021 Syllabus: केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने सोमवार, 18 जनवरी 2021 को केंद्रीय विद्यालयों के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन सोशल इंटेरैक्शन के दौरान सिलेबस से सम्बन्धित पूछे गये सवालों के जवाब में जानकारी दी कि सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का आयोजन घटाये गये सिलेबस के अनुसार ही किया जाएगा। हालांकि, शिक्षा मंत्री ने अपने जवाब में स्पष्ट किया कि प्रवेश के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं, जेईई मेन 2021 और नीट 2021 में पूरे सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के स्टूडेंट्स के साथ ऑनलाइन वेबीनार में कहा, “छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के अतिरिक्त अन्य परीक्षाओं, जैसे संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2021 (जेईई मेन 2021) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2021 के लिए पूरे सिलेबस से तैयारी करनी होगी।”

loksabha election banner

इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा शैक्षणिक सत्र 2020-21 की 10वीं और 12वीं की कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कोराना महामारी के चलते बाधित हुई शैक्षणिक गतिविधियों के चलते सिलेबस को घटाने की घोषणा की गयी थी। इसी के मद्देनजर 12वीं की परीक्षाएं देने जा रहे स्टूडेंट्स में इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 और मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट 2021 के सिलेबस को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति है। हालांकि, शिक्षा मंत्री द्वारा स्पष्ट किये जाने के बाद सिलेबस को लेकर असमंजस समाप्त हो सकता है। वहीं, दूसरी तरफ इन परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों का मानना है कि दोनो ही प्रवेश परीक्षाओं के लिए लाखों स्टूडेंट्स तैयारी करते हैं। इस स्थिति में परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी राष्ट्रीय परीक्षा एजेसी (एनटीए) द्वारा सिलेबस को लेकर आधिकारिक रूप से जानकारी दी जानी चाहिए।

बता दें कि शिक्षा मंत्री द्वारा बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों के साथ-साथ जेईई मेन 2021 परीक्षा की तिथियों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है। जहां सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं 4 मई से 10 जून तक आयोजित की जानी हैं, तो वहीं जेईई मेन 2021 को चार चरणों में फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किया जाना है। इस सम्बन्ध में एनटीए द्वारा 18 दिसंबर को जारी नोटिस के अनुसार उम्मीदवार इन चारों चरणों की परीक्षा में या किसी एक में भी सम्मिलित हो सकते हैं। उम्मीदवार चारों में से बेस्ट पर्फॉमेंस को अंतिम माना जाएगा और इसी अनुसार एनटीए स्कोर/रैंक/मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एनटीए ने इसके साथ ही जेईई मेन 2021 नई परीक्षा योजना भी जारी की। जेईई मेन 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.