Move to Jagran APP

NEET 2020: एनटीए जल्द जारी करेगी नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

NEET 2020 देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की राह देख रहे हजारों- लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 12:05 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 12:19 PM (IST)
NEET 2020: एनटीए जल्द जारी करेगी नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड
NEET 2020: एनटीए जल्द जारी करेगी नीट यूजी प्रवेश परीक्षा आंसर-की, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

NEET 2020: देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की राह देख रहे हजारों- लाखों अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। प्राप्त जानकारी के अनुसार मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए हाल ही में आयोजित हुई नीट यूजी 2020 प्रवेश परीक्षा (NEET UG 2020) का परिणाम जल्द जारी हो सकता है। दरअसल उम्मीद जताई जा रही है कि नीट एग्जाम करने वाली एजेंसी एनटीए यानी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency ) जल्द ही परीक्षा की आंसर- की जारी कर सकती है। ऐसे में जो भी स्टूडेंट्स नीट परीक्षा के परिणाम की राह देख रहे हैं तो वह आंसर- की जारी होने के बाद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं। आंसर-की चेक करने के लिए उन्हें एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाकर चेक कर करना होगा। परीक्षा आधिकारिक आंसर-की डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। इसके अलावा नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी स्कोर देख सकते हैं। 

loksabha election banner

NEET 2020: आंसर- की ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 2020 की आंसर-की डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक एनटीए वेबसाइट, ntaneet.nic.in पर जाएं। यहां उम्मीदवार लॉगिन के सेक्शन पर क्लिक करें। इसके बाद मान्य एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड एंटर करें। अब NEET की आधिकारिक आंसर- की स्क्रीन के नए टैब पर दिखाई देगी। इसके बाद अपने संबंधित कोड की आंसर-की पर जाएं और उत्तरों को वैरिफाई करें। इसके लिए आंसर की डाउनलोड करके रख सकते हैं।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि अगर किसी भी उम्मीदवार को जारी आधिकारिक आंसर-की पर कोई आपत्ति है तो वह ऑब्जेक्शन उठा सकते हैं। इसके लिए उन्हें 1000 प्रति प्रश्न चुकाने होंगे। यह ऑब्जेक्शन केवल ऑनलाइन मोड में स्वीकार किए जाएंगे। बता दें कि बीते 13 सितंबर को नीट यूजी की प्रवेश परीक्षा पूरे देश भर में आयोजित की गई थी। हालांकि कोरोना काल में परीक्षा को लेकर देश भर में विरोध जताया गया था लेकिन फिर भी सुप्रीम कोर्ट की अनुमति मिलने के बाद परीक्षा का आयोजन किया गया था। एग्जाम के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए सख्त उपाय अपनाए गए थे। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया गया। छात्रों को मास्क, सेनेटाइजर के साथ ही प्रवेश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.