Move to Jagran APP

DU Cut Off 2019 Live Updates: जारी हुई तीसरी कटऑफ, 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन

डीयू में दूसरे कटऑफ के बाद रविवार रात आठ बजे तक 43850 से अधिक सीटों पर छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। अब तीसरी कटऑफ में दोनों कैंपस के टॉप के कॉलेजों में दाखिले की उम्मीद कम है।

By JP YadavEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 12:10 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:39 PM (IST)
DU Cut Off 2019 Live Updates: जारी हुई तीसरी कटऑफ, 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन
DU Cut Off 2019 Live Updates: जारी हुई तीसरी कटऑफ, 11 जुलाई तक होंगे एडमिशन

नई दिल्ली, जेएनएन। DU Cut Off 2019 Live Updates: दिल्ली विश्वविद्यालय दाखिला प्रक्रिया-2019-20 के तहत सोमवार रात को तीसरी कटऑफ जारी कर दी गई। इसके बाद 9-11 जुलाई की बीच तीन दिन तक विभिन्न कॉलेजों में दाखिलें होंगे। मिली जानकारी के मुताबिक, 9 जुलाई को कॉलेजों के नोटिस बोर्ड में कटऑफ की जानकारी लगा दी जाएगी।

loksabha election banner

यहां पर बता दें कि डीयू के ज्यादातर टॉप कॉलेजों में टॉप कोर्सों की सीटें भर चुकी हैं। तीसरी कटऑफ में नॉर्थ कैंपस के हिंदू कॉलेज, मिरांडा, एलएसआर जैसे कॉलेजों में आरक्षित श्रेणी में भी सीट नहीं है। दरअसल, दूसरी कटऑफ में कई कॉलेजों में 25 फीसद से 2 फीसद की गिरावट के साथ टॉप कोर्स जैसे बीकॉम, इंग्लिश, इको, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, फिजिक्स, मैथ्स, केमिस्ट्री के लिए स्टूडेंट्स को मौका दिया था, जिसका फायदा उठाते हुए कई कॉलेजों में काफी दाखिल हो चुके हैं। 

70 फीसद तक हुए डीयू में दाखिले
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में दूसरे कटऑफ के बाद रविवार देर रात आठ बजे तक 43,850 से अधिक सीटों पर छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। कई छात्रों ने ऑनलाइन फीस भी भरी है। अब तीसरी कटऑफ में नॉर्थ कैंपस और साउथ कैंपस के टॉप के कॉलेजों में दाखिला मिलने की उम्मीद बेहद कम है। हालांकि, ऑफ कैंपस के कॉलेज में अवसर अभी है। विश्वविद्यालय में मौजूद स्नातक पाठ्यक्रमों की कुल 62,500 सीटें हैं। इसमें 70 फीसद सीटें अब भर चुकी हैं।

अधिकतर कॉलेजों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए ज्यादातर पाठ्यक्रमों के दरवाजे बंद हो चुके हैं। कॉलेजों में अब आरक्षित वर्गो की ही अधिकतर सीटें खाली हैं। हालांकि, जिन कॉलेजों ने अपनी कटऑफ ऊंची जारी की थी, वहां अभी भी कुछ सीटें खाली हैं। लेडी श्रीराम (एलएसआर) कॉलेज फॉर वूमन में गणित ऑनर्स, बीकॉम (ऑनर्स) और बीए प्रोग्राम (इतिहास और राजनीतिक विज्ञान) में कुछ सीटों के लिए तीसरी कटऑफ में दाखिला खुलेगा।

वहीं, अदिति महाविद्यालय, केशव महाविद्यालय, मोतीलाल नेहरू, महाराजा अग्रसेन पीजीडीएवी, रामलाल आनंद, शहीद राजगुरु कॉलेज ऑफ ऐप्लाइड साइंसेज जैसे, शहीद राजगुरु कॉलेज समेत कई कॉलेजों में इस लिस्ट में 40% से ज्यादा सीटें खाली हैं। ईवनिंग कॉलेजों में भी अच्छा स्कोप होगा। रिजर्व्ड कैटिगरी की सीटें 50% से भी ज्यादा खाली हैं। 

दिल्ली-NCR की ताजा और महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.