Move to Jagran APP

DU Admission 2019: छात्र पाठ्यक्रम के योग्य हैं या नहीं, बताएगा एलिजिबिलिटी टूल

डीयू ने एक ऐसा एलिजिबिलिटी टूल तैयार किया है जिससे यह पता लगाया जा सकता है कि छात्र जिस पाठ्यक्रम में पढ़ना चाहता है वह उसके योग्य है या नहीं।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 01:31 PM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 01:31 PM (IST)
DU Admission 2019: छात्र पाठ्यक्रम के योग्य हैं या नहीं, बताएगा एलिजिबिलिटी टूल
DU Admission 2019: छात्र पाठ्यक्रम के योग्य हैं या नहीं, बताएगा एलिजिबिलिटी टूल

 नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से एलिजिबिलिटी टूल तैयार किया गया है। इसके जरिये कॉलेज के स्टाफ और अधिकारी यह जान सकेंगे कि छात्रों ने जिन स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन किया है उसके वे योग्य हैं या नहीं। मंगलवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के साउथ कैंपस में दाखिला समिति की बैठक हुई। जिसमें कई अधिकारी समेत डीयू से संबद्ध सभी कॉलेजों के नोडल अधिकारी भी शामिल हुए।

loksabha election banner

इस टूल के प्रदर्शन की जानकारी सभी नोडल अधिकारी को दी गई। बैठक में सभी को यह भी स्पष्ट किया गया है कि इसके जरिये छात्रों की योग्यता पता करना अनिवार्य नहीं है। कहा गया कि यह टूल बेस्ट फोर कैलकुलेटर नहीं है। वहीं डीयू के अंतर्गत आने वाले कॉलेजों में कितनी सीटें भर गईं और कितनी खाली हैं इसकी जानकारी भी डीयू कॉलेजों की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी।

स्टीफंस कॉलेज साक्षात्कार के लिए जारी करेगा छात्रों की सूची

डीयू के सेंट स्टीफंस कॉलेज ने सोमवार को देर रात अपना कटऑफ जारी किया। इस कॉलेज में छात्रों का दाखिला कॉलेज द्वारा निर्धारित कटऑफ के अलावा साक्षात्कार के तहत भी होता है। बुधवार को कॉलेज द्वारा साक्षात्कार के लिए बुलाए जाने वालों की सूची जारी की जाएगी। 28 जून से स्नातक पाठ्यक्रमों के साक्षात्कार शुरू होंगे। इसके अलावा खेल कोटे के ट्रायल 24 जून से शुरू हो चुके हैं जो 8 जुलाई तक जारी रहेंगे।

अंबेडकर विश्वविद्यालय में लागू होगा ईडब्ल्यूएस

दिल्ली सरकार के अधीन डॉ. भीम राव अंबेडकर विश्वविद्यालय में 2019-20 शैक्षणिक सत्र से ही आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण लागू किया जा रहा है। मंगलवार को अंबेडकर विश्वविद्यालय की सहायक रजिस्ट्रार अंशु सिंह ने बताया गया कि बुधवार से विश्वविद्यालय का दाखिला पोर्टल फिर से खोला जा रहा है। जिसमें संस्थान के सभी स्नातक एवं परास्नातक पाठ्यक्रमों में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के छात्र आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जो छात्र ईडब्ल्यूएस श्रेणी से हैं और उन्होंने पहले आवेदन किया है उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। विश्वविद्यालय के दाखिला पोर्टल adu.ac.in/admissition2019 पर जाकर छात्र आवेदन कर सकते हैं। दाखिला पोर्टल 30 जून तक खुला रहेगा। छात्रों को दाखिले के समय ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र दिखाना होगा। योग्य छात्रों को आरक्षण का लाभ मिलेगा।

अंशु सिंह ने कहा है कि संस्थान ने 10 फीसद ईडब्ल्यूएस आरक्षण को दो चरणों में बांटा है। इस वर्ष इस श्रेणी के छात्रों को दस फीसद सीटें दी जाएंगी, जबकि अगले वर्ष 15 फीसद सीटें इस श्रेणी के छात्रों के लिए आरक्षित होंगी।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.