Move to Jagran APP

DU Admissions 2019: 54 हजार से अधिक सीटें भरीं, डेढ़ फीसद तक गिरेगा चौथा कटऑफ

DU Admissions 2019 तीसरी कटऑफ के बाद करीब 54 हजार फीसद सीटें भऱ चुकी हैं। अब डीयू में केवल आठ हजार सीटें ही खाली बची हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Fri, 12 Jul 2019 10:14 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jul 2019 10:14 AM (IST)
DU Admissions 2019: 54 हजार से अधिक सीटें भरीं, डेढ़ फीसद तक गिरेगा चौथा कटऑफ
DU Admissions 2019: 54 हजार से अधिक सीटें भरीं, डेढ़ फीसद तक गिरेगा चौथा कटऑफ

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में तीसरे कटऑफ के अंतिम दिन कई छात्र स्नातक में दाखिले के लिए कॉलेजों में पहुंचे। इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, बीए प्रोग्राम, मैथ्स ऑनर्स, फिजिक्स ऑनर्स, केमिस्ट्री ऑनर्स, बॉटनी ऑनर्स, हिंदी ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, संस्कृत ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स में दाखिले लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक थी। डीयू में करीब आठ हजार सीटें ही खाली बची हैं।

loksabha election banner

डीयू के स्टूडेंट वेलफेयर के डीन एवं दाखिला समिति के अध्यक्ष प्रो. राजीव गुप्ता ने बताया कि तीसरे कटऑफ तक डीयू में 54,146 छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में 62 हजार सीटें हैं। तीसरे कटऑफ के अंतिम दिन 3,157 छात्रों के दाखिले हुए। तीसरे कटऑफ के पहले दिन से लेकर अंतिम दिन तक कुल 4,670 छात्रों ने दाखिले रद कराए। तीसरे कटऑफ में कुल 10,292 छात्रों ने दाखिले लिए।

सुबह के कॉलेजों में 9.30 बजे से दोपहर 2 बजे तक और शाम के कॉलेजों में दोपहर 2 बजे से शाम 6.30 बजे तक दाखिले हुए। छात्र इस बात से काफी खुश थे कि उन्हें मनपसंद पाठ्यक्रम में दाखिला मिल गया है। प्राचार्यों ने बताया कि सभी कॉलेजों में काफी ज्यादा सीटें भर चुकी हैं। चौथे कटऑफ में छात्रों को कम विकल्प मिल सकते हैं।

नॉर्थ कैंपस के टॉप कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में छात्रों को चौथे कटऑफ में दाखिले का अवसर शायद न मिल पाए, क्योंकि इनमें जितनी सीटें निर्धारित हैं, वह भर चुकी हैंर्। हिंदू कॉलेज, हंसराज कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, रामजस कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, मिरांडा हाउस कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स ऑनर्स में दाखिले पूरे हो चुके हैं। इन कॉलेजों में चौथे कटऑफ में कई पाठ्यक्रमों में दाखिले बंद हो सकते हैं, लेकिन कैंपस से बाहर के कॉलेजों में दाखिले का अवसर मिलने की पूरी संभावना है।

चौथे कटऑफ के तहत 15 जुलाई से 17 जुलाई के दौरान दाखिले होंगे। डीयू कैंपस के बाहर के कॉलेजों में बीए प्रोग्रामर्, हिंदी ऑनर्स और साइंस के पाठ्यक्रमों में छात्र चौथे कटऑफ के तहत दाखिला ले सकते हैं। प्रोफेसरों का कहना है कि चौथे कटऑफ में कई पाठ्यक्रमों में एक से डेढ़ फीसद तक की गिरावट होगी। कटऑफ के फीसद अंकों में गिरावट होने से काफी छात्रों को डीयू के रेगुलर कॉलेजों में दाखिले का अवसर मिल सकेगा।

दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

डीयू ने तीन से आठ जुलाई के दौरान स्नातक, परास्नातक एवं एमफिल-पीएचडी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं आयोजित की थीं। आयोजन की जिम्मेदारी नेशनल र्टेंस्टग एजेंसी (एनटीए) की थी। डीयू की वेबसाइट पर एनटीए की तरफ से कहा गया है कि सवालों के सही उत्तरों को लेकर किसी तरह की आपत्ति है तो छात्र 13 जुलाई को सुबह 11 बजे तक एनटीए के समक्ष अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.