Move to Jagran APP

DU Admissions 2019: पांचवें कटऑफ के अंतिम दिन दाखिला लेने पहुंचे छात्र

DU Admissions 2019 पांचवीं कटऑफ के बाद दाखिले शुऱू हो गए हैं। आज पांचवीं कटऑफके बाद एडमिशन लेने का अंतिम दिन है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 24 Jul 2019 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jul 2019 11:24 AM (IST)
DU Admissions 2019: पांचवें कटऑफ के अंतिम दिन दाखिला लेने पहुंचे छात्र
DU Admissions 2019: पांचवें कटऑफ के अंतिम दिन दाखिला लेने पहुंचे छात्र

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में पांचवें कटऑफ के तहत स्नातक में दाखिला लेने के लिए मंगलवार को कैंपस और कैंपस के बाहर के कॉलेजों में विद्यार्थी पहुंचे। सत्यवती कॉलेज, पीजीडीएवी, श्री अरबिंदो समेत अन्य कॉलेजों में छात्रों ने इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, साइंस और आर्ट के विभिन्न विषयों में दाखिला लिया।

loksabha election banner

अब डीयू सभी कॉलेजों से ब्योरा मांगेगा कि उनके यहां कितनी सीटें भर चुकी हैं। यदि अब भी सामान्य या आरक्षित वर्ग की सीटें खाली होंगी तो एक और कटऑफ निकाला जा सकता है। वहीं, नॉन कॉलेजिएट वूमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) की छात्राएं भी 26 कॉलेजों में बनाए गए केंद्रों में दाखिला लेने के लिए पहुंचीं। एनसीवेब में दूसरे कटऑफ के दौरान दो हजार से ज्यादा दाखिले हुए। एनसीवेब का तीसरा कटऑफ जल्द जारी किया जाएगा।

आज से परास्नातक में दाखिले होंगे शुरू

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में बुधवार से परास्नातक (पीजी) कोर्स के दाखिले शुरू होंगे। छात्रों को अपने मूल दस्तावेजों की फोटोकॉपी (हस्ताक्षर के साथ) को कॉलेजों में जमा करना होगा। जिन कोर्स में प्रवेश परीक्षा के आधार पर दाखिले होंगे, उनमें एडमिट कार्ड भी अन्य दस्तावेजों के साथ जमा कराना होगा। दसवीं और 12वीं की मार्कशीट की फोटोकॉपी, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी साथ में लेकर जाएं।

बुधवार को परास्नातक में दाखिले के लिए पहली सूची जारी होगी, जिसके तहत छात्र 26 जुलाई तक दाखिले होंगे। डीयू में परास्नातक में करीब दस हजार सीटें हैं। इस वर्ष आर्थिक आरक्षण भी लागू हुआ है तो ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्रों के लिए सीटें आरक्षित हैं। आरक्षित वर्ग के छात्र अपने-अपने वर्ग के प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी भी

करा लें। ओबीसी नॉन क्रीमीलेयर का प्रमाण पत्र 31 मार्च 2019 के बाद का होना चाहिए। राजधानी कॉलेज के एसोसिएट प्रोफेसर पंकज गर्ग ने बताया कि डीयू में पीजी कोर्स के लिए 50 फीसद सीटें डीयू से स्नातक करने वाले छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं।

परास्नातक में दाखिले की दूसरी सूची 29 जुलाई और तीसरी सूची तीन अगस्त को जारी होगी। छात्रों के दस्तावेजों की होगी जांच इस वर्ष परास्नातक में दाखिले के लिए काफी ध्यान दिया जा रहा है। फर्जी दस्तावेज के आधार पर दाखिला न हो जाए, इसके लिए छात्रों के दस्तावेजों की जांच की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद कॉलेज प्रशासन की तरफ से एक हफ्ते के लिए छात्रों के दस्तावेज मांगे जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.