Move to Jagran APP

DU Admission: इस बार पूरी तरह ऑनलाइन होगी डीयू प्रवेश प्रक्रिया

DU Admission दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन की तरफ से अकादमिक सत्र 2020-21 की दाखिला प्रक्रिया तेज हो गई है।

By JP YadavEdited By: Published: Thu, 12 Mar 2020 02:21 PM (IST)Updated: Thu, 12 Mar 2020 02:21 PM (IST)
DU Admission: इस बार पूरी तरह ऑनलाइन होगी डीयू प्रवेश प्रक्रिया
DU Admission: इस बार पूरी तरह ऑनलाइन होगी डीयू प्रवेश प्रक्रिया

नई दिल्ली [राहुल मानव]। DU Admission : दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन की तरफ से अकादमिक सत्र 2020-21 की दाखिला प्रक्रिया तेज हो गई है। डीयू प्रशासन ने इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया को बेहतर करने के लिए 15 सदस्यों की दाखिला समिति का गठन भी किया है। इस समिति की बुधवार को बैठक हुई। समिति के अध्यक्ष डीयू छात्र कल्याण के डीन प्रो. राजीव गुप्ता की अध्यक्षता हुई बैठक में दाखिले को लेकर कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।

loksabha election banner

दाखिला समिति का मानना है कि दाखिला प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन किया जाए। जिसके तहत स्नातक, पीजी, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रमों के लिए दाखिला पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्रों को कटऑफ के बाद प्रवेश लेने व फीस जमा कराने के लिए कॉलेजों के चक्कर न काटने पड़ें।

हालांकि दाखिला समिति की इस सलाह पर अंतिम फैसला डीयू की अकादमिक मामलों की स्थायी समिति को लेना है। स्थायी समिति में डीयू की प्रवेश शाखा की तरफ से दाखिला समिति की सलाह को लागू करने की की सिफारिश की जाएगी। अभी तक डीयू प्रशासन द्वारा कॉलेजों की कटऑफ जारी होने के बाद छात्रों को कॉलेजों में जाकर तीन दिनों के अंदर अपना दाखिला सुनिश्चित करना होता था। छात्र कॉलेजों में पाठ्यक्रम का शुल्क जमा कराकर अपना दाखिला दर्ज कराते थे। लेकिन अब यह व्यवस्था भी ऑनलाइन होगी।

2 अप्रैल से शुरू होगा दाखिला पोर्टल

डीयू प्रशासन के अधीन दाखिला समिति की तरफ से बुधवार को हुई बैठक में चर्चा की गई है कि 2 अप्रैल से दाखिला पोर्टल को स्नातक, पीजी, एमफिल व पीएचडी पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए शुरू कर दिया जाए। इस पर सभी सदस्यों की सर्वसम्मिति से निर्णय लिया गया है कि इसी दिन से दाखिला प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू कर दिए जाएं। इससे जुड़ी जानकारी डीयू प्रशासन आने वाले दिनों में छात्रों को बताएगा। डीयू प्रशासन भी चाहता है कि छात्रों को किसी भी तरह से दाखिले को लेकर दिक्कतें न हों और दाखिला प्रक्रिया आसान बने। इसको लेकर बच्चों में भी खुशी देखने को मिल रही है।

डीयू ने गठित की दाखिला समिति

दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) प्रशासन ने अकादमिक सत्र 2020-21 के दाखिले के लिए दाखिला समिति का गठन किया गया है। 14 फरवरी को डीयू के उपराजिस्ट्रार डॉ. रोहन राय द्वारा जारी परिपत्र में बताया गया है कि डीयू छात्र कल्याण के डीन प्रो. राजीव गुप्ता इस समिति के अध्यक्ष हैं। साथ ही प्रवेश शाखा की डीन शोभा बगई हैं। इसमें कुल 15 सदस्य हैं, जिसमें उप रजिस्ट्रार का नाम बतौर सदस्य सचिव शामिल है। साथ में प्रो. अनिल के.अनेजा, प्रो. कविता शर्मा, डॉ. संजीव सिंह, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. हरीश धवन, डॉ. आशुतोष भारद्वाज, डॉ. सुनैना कनोजिया, डॉ. पिंकी शर्मा, डॉ. बलराम पानी, डॉ. जस¨वदर सिंह, डॉ. गीता त्रिलोक कुमार, डॉ. हरीतमा चौपड़ा को समिति का सदस्य नियुक्त किया गया है।

बाहर के छात्रों को बड़ी राहत

डीयू में देशभर के छात्र आवेदन करते हैं। पिछले वर्ष 3 लाख से ज्यादा छात्रों ने स्नातक पाठ्यक्रम में आवेदन किए थे। इसमें उत्तर प्रदेश, हरियाणा जैसे राज्यों से भी सर्वाधिक छात्रों ने आवेदन किया था। कटऑफ के बाद छात्रों को दाखिले के लिए कॉलेजों के कई चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन इस वर्ष प्रवेश प्रक्रिया को छात्रों के लिए आसान बनाने के लिए पूरी तरह से ऑनलाइन किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.