Move to Jagran APP

DU Admission 2020: सितंबर में कटऑफ जारी होने की उम्मीद, CBSE रिजल्ट से ऊंची रहेगी मेरिट

DU Admission 2020 इस बार सीबीएसई का परिणाम पिछले साल की तुलना में ज्यादा बेहतर रहा है। ऐसे में कटऑफ ऊंची रहने के आसार हैं।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 08:15 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 08:15 AM (IST)
DU Admission 2020: सितंबर में कटऑफ जारी होने की उम्मीद, CBSE रिजल्ट से ऊंची रहेगी मेरिट
DU Admission 2020: सितंबर में कटऑफ जारी होने की उम्मीद, CBSE रिजल्ट से ऊंची रहेगी मेरिट

नई दिल्ली [राहुल मानव]। DU Admission 2020:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने सोमवार को 12वीं बोर्ड के नतीजे घोषित कर दिए। दिल्ली विश्वविद्यालय (University of Delhi) के स्नातक पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले 80 फीसद छात्र सीबीएसई बोर्ड के ही होते हैं। लिहाजा, अब छात्रों की दिलचस्पी कटऑफ के बारे में बढ़ गई है। इस बार सीबीएसई का परिणाम पिछले साल की तुलना में ज्यादा बेहतर रहा है। ऐसे में कटऑफ ऊंची रहने के आसार हैं।

prime article banner

दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश शाखा की डीन प्रो. शोभा बागई (Prof. Shobha Bagai Dean of the admissions branch of Delhi University ) ने जागरण संवाददाता को बताया कि डीयू प्रशासन की तरफ से प्रयास किए जा रहे हैं कि विभिन्न स्नातक पाठ्यक्रमों की कटऑफ सितंबर में जारी कर दी जाए। उन्होंने बताया कि डीयू के स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा आयोजित की जाएंगी। फिलहाल एनटीए जेईई मुख्य परीक्षा व नीट परीक्षा के आयोजन में जुटा है। इनके बाद ही डीयू के विभिन्न पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा।

डीयू की प्रवेश शाखा के सदस्य डॉ. सुमन कुमार ने बताया कि आमतौर पर जिस भी दिन 12वीं बोर्ड के नतीजे आते हैं। उसके एक सप्ताह बाद तक छात्रों को उनकी 12वीं की मार्कशीट उपलब्ध हो जाती है। 18 जुलाई तक छात्र डीयू के दाखिला पोर्टल पर स्नातक व पीजी पाठ्यक्रमों में आवेदन कर सकते हैं।

आज है दाखिले को लेकर महत्वपूर्ण वेबिनार

यहां पर बता दें कि डीयू की प्रवेश शाखा की तरफ से नॉर्थ कैंपस स्थित हंसराज कॉलेज के साथ मिलकर मंगलवार की शाम को 4 से 5 बजे के दौरान दाखिले को लेकर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। वहीं डीयू के साउथ कैंपस में मौजूद आत्मा राम सनातन धर्म कॉलेज द्वारा भी सुबह 10.30 बजे से दाखिले को लेकर वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर ज्ञानतोष कुमार झा ने बताया कि अब प्रवेश प्रक्रिया में तेजी आएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.