Move to Jagran APP

DU Admission 2020: इस वर्ष भी कटऑफ ऊंची रहेगी, छात्रों को सला- पहली लिस्ट न घबराएं

DU Admission 2020 दौलत राम कॉलेज की प्राचार्य प्रो. सविता रॉय ने कहा कि सीबीएसई 12वीं के नतीजों में काफी छात्रों के 95 फीसद से ज्यादा अंक आए हैं। इससे कटऑफ में फिर उछाल आ सकता है।

By JP YadavEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 11:26 AM (IST)Updated: Tue, 14 Jul 2020 11:26 AM (IST)
DU Admission 2020: इस वर्ष भी कटऑफ ऊंची रहेगी,  छात्रों को सला- पहली लिस्ट न घबराएं
DU Admission 2020: इस वर्ष भी कटऑफ ऊंची रहेगी, छात्रों को सला- पहली लिस्ट न घबराएं

नई दिल्ली [राहल मानव]। DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के नॉर्थ कैंपस के प्रतिष्ठित कॉलेजों के इकोनॉमिक्स ऑनर्स, इंग्लिश ऑनर्स, पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स, हिस्ट्री ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स, बीएससी फिजिक्स ऑनर्स, मैथ्स ऑनर्स जैसे प्रचलित पाठ्यक्रमों में पहली ही कटऑफ में इन सीटें भर सकती हैं। पिछले वर्ष सबसे ज्यादा ज्यादा कटऑफ हिंदू कॉलेज के पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में 99 फीसद रही थी। कॉलेज की प्राचार्य प्रो. अंजू श्रीवास्तव ने बताया कि पिछले वर्ष पहली कटऑफ में इस पाठ्यक्रम में सीटें भर गई थीं। अभी सीबीएसई बोर्ड के मौजूदा नतीजों को देखते हुए ऐसा लगता है इस वर्ष भी कटऑफ ऊंची रहेगी।

prime article banner

वहीं, दौलत राम कॉलेज की प्राचार्य प्रो. सविता रॉय ने कहा कि सीबीएसई 12वीं के नतीजों में काफी छात्रों के 95 फीसद से ज्यादा अंक आए हैं। इससे डीयू की कटऑफ में फिर उछाल आ सकता है। मिरांडा हाउस कॉलेज की कार्यकारी प्राचार्य प्रो. बिजयलक्ष्मी नंदा ने बताया कि बोर्ड के 12वीं के नतीजों को देखते हुए लगता है कटऑफ ऊंची जा सकती है।

मिरांडा हाउस कॉलेज में पिछले वर्ष बीएससी फिजिक्स ऑनर्स में 97 फीसद, बीएससी मैथ्स ऑनर्स में 96.75 फीसद , इंग्लिश ऑनर्स में 97.50 फीसद , पॉलिटिकल साइंस ऑनर्स में 98 फीसद, इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 98.25 फीसद कटटॉफ रही थी।

वहीं श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी) में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में 98.75 फीसद और बीकॉम ऑनर्स में 98.50 फीसद पिछले वर्ष गई थी। इन दोनों कॉलेज में इन पाठ्यक्रमों में जनरल श्रेणी में सीटें भर गई थीं।

पहली कटऑफ में नंबर नहीं आए तो चिंतित न हों छात्र

प्रो. अंजू श्रीवास्तव ने कहा कि छात्र कॉलेज के बजाय अपने पसंदीदा पाठ्यक्रमों को महत्व दें और उसी के अनुसार दाखिले की योजना बनाएं। वहीं, प्रो. बिजयलक्ष्मी ने कहा कि अगर पहली कटऑफ में नंबर नहीं भी आता है, तो बिल्कुल भी फिक्र करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि एक से ज्यादा कटऑफ जारी होती हैं, ऐसे में जरूरी नहीं कि सबको पहली कटऑफ में दाखिला मिल जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.