Move to Jagran APP

DU Admission 2020: छात्र ऐसे भर सकते हैं अलग-अलग एडमिशन फॉर्म मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेस के लिए

DU Admission 2020 कई बार छात्रों को अलग-अलग कोर्सेस के लिए अलग-अलग एडिशन फॉर्म भरने होते हैं विशेषतौर पर चयन प्रक्रिया के आधार पर।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 08:51 AM (IST)
DU Admission 2020: छात्र ऐसे भर सकते हैं अलग-अलग एडमिशन फॉर्म मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेस के लिए
DU Admission 2020: छात्र ऐसे भर सकते हैं अलग-अलग एडमिशन फॉर्म मेरिट और प्रवेश परीक्षा आधारित कोर्सेस के लिए

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। DU Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय में नये शैक्षणिक सत्र 2020-21 में दाखिले के लिए ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 20 जून से शुरु हो चुकी है जो कि 4 जुलाई 2020 चलनी है। कई बार छात्रों को अलग-अलग कोर्सेस के लिए अलग-अलग एडिशन फॉर्म भरने होते हैं, विशेषतौर पर चयन प्रक्रिया के आधार पर – प्रवेश परीक्षा आधारित या योग्यता कक्षा में प्राप्तांकों  के अनुसार बनी मेरिट लिस्ट के आधार पर। ऐसी स्थिति में छात्र अपना डीयू एडमिशन 2020 ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म भरते समय रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक ईमेल आईडी भर देने के बाद दूसरा प्रवेश फॉर्म नहीं भर पर पाते हैं। हालांकि, इस स्थिति से निपटने के लिए छात्रों को चाहिए कि वे किसी दूसरी ईमेल आईडी या नई ईमेल आईडी बनाकर अलग एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं।

loksabha election banner

डीयू एडमिशन 2020 ऑनलाइन फॉर्म भर रहे छात्रों द्वारा विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पूछे जा प्रश्नों में अलग-अलग पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश फॉर्म भरने से सम्बन्धित प्रश्न भी शामिल हैं। ज्यादातर छात्र पूछ रहें कि मैने मेरिट आधारित कोर्स के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर दिया और अब एंट्रेंस बेस्ड कोर्स के लिए फॉर्म कैसे सबमिट करें। ऐसी स्थिति छात्रों को चाहिए कि वे अपनी किसी दूसरी ईमेल आईडी से दूसरे कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, यदि दूसरी ईमेल आईडी न हो तो वे किसी भी ईमेल प्रोवाइडर के पोर्टल पर जाकर नई ईमेल आईडी बना सकते हैं।

छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि वे चाहे एक कोर्स के लिए आवेदन कर रहे हों या अलग-अलग कोर्सेस के लिए, दोनो ही परिस्थितियों में उन्हें सम्बन्धित कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशऩ करने के बाद उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जिसे ऑनलाइन भरा जा सकता है। आवेदन के शुल्क के भुगतान के बाद छात्रों को अपने ऑनलाइन फॉर्म को एडिट करने का ऑप्शन नहीं मिलेगा, ऐसे में अप्लीकेशन फीस ऑनलाइन जमा करने से पहले एडमिशन फॉर्म को पूरी तरह से चेक कर लें।

डीयू यूजी रजिस्ट्रेशन 2020

डीयू पीजी रजिस्ट्रेशन 2020

डीयू एमफिल या पीएचडी रजिस्ट्रेशन 2020


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.