Move to Jagran APP

DU Admission 2019: नाउम्मीद ना हों, तीसरे कटऑफ में कुछ कोर्सेज में अभी ले सकते हैं दाखिला

DU Admission 2019 दूसरे कटऑफ की तुलना में तीसरे कटऑफ में कुछ पाठ्यक्रमों में 0.25 तक तो कुछ पाठ्यक्रमों में एक फीसद तक की गिरावट दर्ज हुई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 09:41 AM (IST)Updated: Tue, 09 Jul 2019 09:41 AM (IST)
DU Admission 2019: नाउम्मीद ना हों, तीसरे कटऑफ में कुछ कोर्सेज में अभी ले सकते हैं दाखिला
DU Admission 2019: नाउम्मीद ना हों, तीसरे कटऑफ में कुछ कोर्सेज में अभी ले सकते हैं दाखिला

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से सभी कॉलेजों का तीसरा कटऑफ जारी कर दिया गया है। दूसरे कटऑफ की तुलना में तीसरे कटऑफ में कुछ पाठ्यक्रमों में 0.25 तक तो कुछ पाठ्यक्रमों में एक फीसद तक की गिरावट दर्ज हुई है। माना जा रहा है कि तीसरे कटऑफ में ही दिल्ली विश्वविद्यालय के ज्यादातर कॉलेजों में दाखिले लगभग पूर्ण हो जाएंगे।

loksabha election banner

हंसराज कॉलेज के तीसरे कटऑफ के तहत इंग्लिश, हिंदी, हिस्ट्री, संस्कृत, एंथ्रोपोलॉजी, केमिस्ट्री, मैथ्स, फिजिक्स जैसे ऑनर्स के पाठ्यक्रमों में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले बंद हो चुके हैं। इसी कॉलेज में फिजिकल साइंस केमिस्ट्री विषय के साथ, फिजिकल साइंस कंप्यूटर साइंस विषय के साथ जैसे पाठ्यक्रमों में भी दाखिले बंद हो चुके हैं।

इसके अतिरिक्त हंसराज कॉलेज में बॉटनी ऑनर्स पाठ्यक्रम में 1.33 फीसद तक की कटऑफ में गिरावट दर्ज हुई है। इस पाठ्यक्रम में 93.33 फीसद तक कटऑफ जारी हुआ है। इससे पहले हंसराज कॉलेज में बॉटनी ऑनर्स में दूसरे कटऑफ में 94.66 फीसद तक कटऑफ गया था। वहीं इस कॉलेजों में इकोनॉमिक्स ऑनर्स, बीकॉम ऑनर्स जैसे पाठ्यक्रमों में तीसरे कटऑफ में अभी भी सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए दाखिले की उम्मीद बनी हुई है। इन कॉलेजों में इकोनॉमिक्स ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स में तीसरे कटऑफ में 0.25 फीसद तक अंकों में गिरावट हुई है।

हंसराज कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में तीसरा कटऑफ 97.75 फीसद जारी हुआ है, जबकि दूसरे कटऑफ में यह 98 फीसद था। इसी तरह से इस कॉलेज में तीसरे कटऑफ में बीकॉम ऑनर्स में 97.25 फीसद अंक जारी हुआ है, जबकि दूसरे कटऑफ में यह 97.50 फीसद तक गया था। डीयू में अब तक दूसरे कटऑफ के तहत सभी स्नातक पाठ्यक्रमों में 43,850 छात्रों के दाखिले हो चुके हैं। स्नातक पाठ्यक्रमों में कुल 62 हजार सीटें मौजूद हैं। कॉलेजों के शिक्षकों के अनुसार डीयू के नॉर्थ कैंपस के कई कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में सीटें भर चुकी हैं।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में इकोनॉमिक्स ऑनर्स और बीकॉम ऑनर्स पाठ्यक्रम में दूसरे कटऑफ तक सीटें भर चुकी हैं। इसी तरह से मिरांडा हाउस कॉलेजर्, हिंदू कॉलेज, दौलत राम कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज, दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स जैसे कॉलेजों में भी विभिन्न पाठ्यक्रमों में दूसरे कटऑफ तक सीटें भर चुकी हैं। इन कॉलेजों में कई पाठ्यक्रमों में तीसरे कटऑफ में सामान्य वर्ग के छात्रों को अवसर नहीं मिल सकेगा।

ऑफ कैंपस में अभी भी है उम्मीद: डीयू के अदिति महाविद्यालय, केशव महाविद्यालय, श्री अर्रंबदो कॉलेज, शहीद भगर्त सिंह कॉलेज जैसे कई ऑफ कैंपस के कॉलेजों में कुछ पाठ्यक्रमों में दाखिले का अवसर मिल रहा है। यहां पर छात्र आट्र्स, साइंस एवं कॉमर्स के विभिन्न पाठ्यक्रमों में तीसरे कटऑफ के तहत दाखिला ले सकते हैं।

ईसीए के प्रारंभिक राउंड में उत्तीर्ण छात्रों की सूची जारी: डीयू ने सोमवार को अपनी वेबसाइट में एकस्ट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) कोटे के लिए हुए 28 से 30 जून के प्रारंभिक ट्रायल में उत्तीर्ण छात्रों की सूची जारी की है। सूची डीयू के दाखिला पोर्टल पर उपलब्ध है। मंगलवार से ईसीए कोटे के लिए अंतिम ट्रायल शुरू हो रहे हैं। यह 14 जुलाई तक संचालित किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.