Move to Jagran APP

DU Admission 2019: आरक्षित छात्रों की 6th कटऑफ जारी, जानिए कहां-कहां हैं आपके लिए मौके

DU Admission 2019 आरक्षित वर्ग के छात्रों को उनके 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर छठे कटऑफ में दाखिला दिया जाएगा।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 01 Aug 2019 12:16 PM (IST)Updated: Thu, 01 Aug 2019 12:16 PM (IST)
DU Admission 2019: आरक्षित छात्रों की 6th कटऑफ जारी, जानिए कहां-कहां हैं आपके लिए मौके
DU Admission 2019: आरक्षित छात्रों की 6th कटऑफ जारी, जानिए कहां-कहां हैं आपके लिए मौके

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने बुधवार देर रात 10 बजे छठा कटऑफ जारी कर दिया। इस कटऑफ में सिर्फ आरक्षित श्रेणी के छात्रों को ही डीयू के सभी सभी कॉलेजों में दाखिले का अवसर मिलेगा, जहां पर कॉलेजों में कोर्स में कटऑफ जारी किया गया है। इसके तहत डीयू के नॉर्थ कैंपस के सभी प्रमुख कॉलेजों व कैंपस के बाहर के कॉलेजों में आरक्षित वर्ग के छात्रों को दाखिला मिलेगा। आरक्षित वर्ग के छात्रों को उनके 12वीं कक्षा के अंकों के आधार पर छठे कटऑफ में दाखिला दिया जाएगा।

loksabha election banner

डीयू की तरफ से अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), दिव्यांग, आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और कश्मीरी प्रवासी जैसे आरक्षित वर्ग के छात्रों की कॉलेजों में सीट भरने के लिए विशेष अभियान चलाते हुए यह छठा कटऑफ जारी किया गया है। छात्रों को शनिवार

तक दाखिले का अवसर मिलेगा। 

सीटें बची तो 7वां कटऑफ होगा जारी

डीयू प्रशासन के मुताबिक छठे कटऑफ के दाखिले खत्म होने के बाद अगर कॉलेजों में आरक्षित वर्ग की सीटें रिक्त रहीं तो छह अगस्त को 7वां कटऑफ भी जारी किया जाएगा।

यहां पढ़ें छठी और सातवीं कटऑफ से जुड़ी सारी जानकारी-

विशेष अभियान (श्रेणी का ऑनलाइन संशोधन)- 29 and 30 जुलाई, 2019छठी कटऑफ- 1 अगस्त, 2019

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और कॉलेज में रिपोर्ट- 1 अगस्त से 3 अगस्त, 2019

सातवीं कटऑफ- 6 अगस्त, 2019

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और कॉलेज में रिपोर्ट- 6 अगस्त से 8 अगस्त, 2019

एनसीवेब का चौथा कटऑफ हुआ जारी

डीयू से संबद्ध नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) ने बुधवार को चौथा कटऑफ जारी किया। इसके तहत बीकॉम कोर्स में बोर्ड के 26 केंद्र में से आठ केंद्रों ने सामान्य वर्ग की छात्राओं के लिए दाखिले बंद कर दिए हैं। हालांकि आरक्षित वर्गों के लिए सभी केंद्रों पर बीकॉम में दाखिले खुले हुए हैं। वहीं, बीए प्रोग्राम पाठ्यक्रम के दाखिले कुछ केंद्रों पर उपलब्ध हैं। इस कटऑफ के आधार पर एक से तीन अगस्त तक दाखिले लिए जा सकेंगे।

कई कोर्स में भर चुकी हैं सीटें

डीयू के नॉर्थ कैंपस और कैंपस के बाहर के कॉलेज में कई कोर्स में सीट सामान्य वर्ग के लिए भर चुकी हैं। अब कुछ ही कॉलेजों में छात्रों के पास अवसर है। डीयू के शिक्षकों ने कहा कि सामान्य वर्ग की सीट स्नातक कोर्स में ज्यादातर कॉलेजों में भर चुकी हैं लेकिन कई कॉलेज हैं, जहां आरक्षित वर्ग की सीटें हैं। यहां पर छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष कॉलेजों की जितनी सामान्य वर्ग की कुछ कोर्स की सीट हैं, वहां पर उन सीट से भी ज्यादा छात्रों के दाखिले हो गए हैं। हिंदू कॉलेज के पॉलिटिकल साइंस कोर्स में काफी ज्यादा छात्रों के पहले कटऑफ में ही दाखिले हो गए थे। अब तक डीयू में कुल 67 हजार छात्रों के दाखिले हो चुके हैं।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.