Move to Jagran APP

DU Admission 2019: स्नातक में दाखिले के लिए 28 जून को जारी होगा पहला कटऑफ, जानें कब से कब होंगे दाखिले

डीयू में स्नातक में दाखिले के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट 28 जून को आएगी। एक जुलाई तक छात्र अपना एडमिशन करा सकेंगे।

By Edited By: Published: Wed, 19 Jun 2019 11:07 PM (IST)Updated: Thu, 20 Jun 2019 11:25 AM (IST)
DU Admission 2019: स्नातक में दाखिले के लिए 28 जून को जारी होगा पहला कटऑफ, जानें कब से कब होंगे दाखिले
DU Admission 2019: स्नातक में दाखिले के लिए 28 जून को जारी होगा पहला कटऑफ, जानें कब से कब होंगे दाखिले

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने बुधवार देर रात स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कटऑफ की तारीखें घोषित कर दी हैं। पहला कटऑफ 28 जून को आएगा। विद्यार्थियों को इसके आधार पर 28 जून से एक जुलाई तक कॉलेजों में जाकर दाखिले कराने होंगे। इस दौरान 12वीं की मार्कशीट, दसवीं का सर्टिफिकेट और आरक्षित श्रेणी का प्रमाण पत्र या फिर उसके आवेदन की प्राप्ति रसीद जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ लेकर जाने होंगे। दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन ने परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए भी तारीखों की घोषणा कर दी है।

loksabha election banner

परास्नातक में दाखिले के लिए पहली अधिसूचना 17 जुलाई को जारी होगी, जिसके तहत 17 से 19 जुलाई तक कॉलेजों में जाकर दाखिला लेना होगा। इस दौरान कॉलेज प्रशासन शैक्षणिक दस्तावेजों की भी जांच करेगा। परास्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होंगे। इनमें दाखिले के लिए डीयू 30 जून से 6 जुलाई तक प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा।

स्नातक के कटऑफ की तारीखें

पहला कटऑफ-28 जून

इस कटऑफ के आधार पर 28 से 1 जुलाई के दौरान कॉलेजों में जाकर विद्यार्थियों को दाखिला लेना होगा।

दूसरा कटऑफ- 4 जुलाई

इस कटऑफ के आधार पर 4 से 6 जुलाई के दौरान कॉलेजों में दाखिला लेना होगा।

तीसरा कटऑफ -9 जुलाई

इस कटऑफ के आधार पर 9 से 11 जुलाई के दौरान कॉलेजों में दाखिले लिए जाएंगे।

चौथा कटऑफ- 15 जुलाई

इस कटऑफ के आधार पर 15 से 20 जुलाई के दौरान कॉलेजों में छात्रों को दाखिला लेना होगा।

पांचवां कटऑफ- 20 जुलाई

इस कटऑफ के आधार पर 20 जुलाई से 27 जुलाई के दौरान कॉलेज दाखिला लेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान 

कटऑफ के तहत कॉलेजों में दाखिले रविवार को नहीं होंगे। कटऑफ में जिन भी छात्रों का नंबर आता है, उन्हें अपने मूल दस्तावेज कॉलेजों में लेकर जाने होंगे। दाखिले के लिए कॉलेज प्रशासन द्वारा सभी दस्तावेजों की जांच के बाद पाठ्यक्रम की सेमेस्टर फीस डीयू के दाखिला पोर्टल में जाकर जमा करनी होगी।

परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की तिथियां

17 जुलाई को दाखिले के लिए पहली अधिसूचना जारी होगी। इसके तहत 17 से 19 जुलाई तक दाखिले दिए जाएंगे। 22 जुलाई-दाखिले के लिए दूसरी लिस्ट। इसके तहत 22 से 24 जुलाई तक दाखिले दिए जाएंगे। 27 जुलाई-दाखिले के लिए तीसरी लिस्ट । इसके तहत 27 जुलाई से 30 जुलाई (रविवार को छोड़कर) तक दाखिले होंगे।

2 अगस्त-दाखिले के लिए चौथी लिस्ट । इसके तहत पांच अगस्त (रविवार को छोड़कर) तक दाखिले होंगे। (नोट: दाखिले के लिए पांचवीं लिस्ट तिथि भी बाद में जारी की जाएगी।)

इन बातों का रखें ध्यान

फीस जमा करने के लिए: ऑनलाइन पेमेंट के लिए डीयू के परास्नातक वाले पोर्टल पर जाकर फीस का भुगतान करना होगा। -प्रमाण पत्रों का सत्यापन व दाखिला डीयू के विभाग व फैकल्टी में सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर तीन बजे तक होगा।

कॉलेज: सुबह साढ़े नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक खुलेंगे।

ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर प्रमाण पत्र की रसीद से होगा दाखिला

डीयू ने ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी के छात्रों को बड़ी राहत दी है। ईडब्ल्यूएस श्रेणी व अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) नॉन क्रीमी लेयर श्रेणी में आवेदन करने वाले छात्र अपने प्रमाण पत्र की प्राप्ति रसीद को दाखिला पोर्टल पर अपलोड करके दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिन छात्रों ने ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर के प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया है और अब तक प्रमाण पत्र नहीं मिला है तो इसकी प्राप्ति रसीद के आधार पर कॉलेज में दाखिला हो जाएगा। उन्हें शपथ पत्र देना होगा कि वे मूल दस्तावेज कॉलेज प्रशासन को दिखाएंगे।

प्रमाण पत्र जारी होने के बाद मूल प्रमाण पत्र कॉलेज प्रशासन को दिखाना होगा। डीयू के अकादमिक परिषद के सदस्य प्रो. रसाल सिंह ने बताया कि ओबीसी नॉन क्रीमी लेयर का प्रमाण पत्र 31 मार्च 2019 के बाद का होना चाहिए और आवेदन कर रहे छात्रों की जाति राष्ट्रीय पिछड़ा आयोग की सूची में शामिल होनी चाहिए।

 दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.