Move to Jagran APP

DU: अकादमिक सत्र की शुरुआत, फ्रेशर्स ने की जमकर मस्ती; रैगिंग को लेकर प्रशासन सख्त

इससे पहले शुक्रवार को जेएनयू के कॉफ्रेंस सेंटर में नए छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया जिसमें जेएनयू के कुलपति भी मौजूद रहे।

By JP YadavEdited By: Published: Sat, 20 Jul 2019 01:46 PM (IST)Updated: Sat, 20 Jul 2019 01:59 PM (IST)
DU: अकादमिक सत्र की शुरुआत, फ्रेशर्स ने की जमकर मस्ती; रैगिंग को लेकर प्रशासन सख्त
DU: अकादमिक सत्र की शुरुआत, फ्रेशर्स ने की जमकर मस्ती; रैगिंग को लेकर प्रशासन सख्त

नई दिल्ली, जेएनएन। Delhi University academic session 2019-20: दिल्ली विश्वविद्यालय के नए सत्र (2019-20) की शुरुआत शनिवार से हो गई। यह अलग बात है कि अब तक पाठ्यक्रम को लेकर अब तक मसला नहीं सुलझ पाया है, लेकिन पाठ्यक्रम में बदलाव जरूर कर दिया है। पहले दिन शनिवार को ज्यादातर कॉलेजों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति कम ही रही। जो पहुंचे भी उन्होंने नए छात्रों के रूप में एक दूसरे से परिचय लिया और इस दौरान जमकर मस्ती भी की। 

loksabha election banner

जेएनयू में नए सत्र की शुरुआत हुई

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) का नया सत्र शुरू हो गया है। शुक्रवार को जेएनयू के कॉफ्रेंस सेंटर में नए छात्रों के लिए ओरिएंटेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गया, जिसमें जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम.जगदीश कुमार ने छात्रों से कहा कि देश के सामने आधुनिक समस्याएं हैं, युवाओं को अपने कौशल से इन्हें दूर करना होगा। जेएनयू में दाखिला पाना सभी का सपना होता है, लेकिन काफी कम लोगों को मौका मिलता है। उन्होंने कहा कि भारत अपनी सभ्यता को दुनिया के सामने रख रहा है। हम अपनी संस्कृति का प्रचार विभिन्न तरीकों से कर रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान डीन ऑफ स्टूडेंट प्रोफेसर धनंजय सिंह ने छात्र-छात्रओं का स्वागत किया। इस दौरान रेक्टर 3 प्रोफेसर आरपी सिंह ने कहा कि जेएनयू में हजारों लोग आवेदन करते हैं, लेकिन दो-तीन फीसदी बच्चे ही दाखिला पाते हैं। इस अवसर पर दाखिला निदेशक प्रोफेसर दीपक गौड़ भी उपस्थित रहे।

वहीं, डीयू ने जारी किया पांचवां कटऑफ
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की तरफ से शुक्रवार को पांचवा कटऑफ जारी कर दिया गया। इसके 23 जुलाई तक दाखिले होंगे। छात्र अपने मूल दस्तावेज की कॉपी के साथ कॉलेज पहुंच सकते हैं।

पांचवे कटऑफ के तहत डीयू के नॉर्थ कैंपस के हिंदू कॉलेज, किरोड़ीमल कॉलेज, रामजस कॉलेज, श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एसआरसीसी), श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में इकोनॉमिक्स ऑनर्स कोर्स में सामान्य वर्ग के छात्रों को अभी भी दाखिले का मौका मिल रहा है। सामान्य वर्ग के लिए इकोनॉमिक्स ऑनर्स में हंिदूू कॉलेज में 97.75 , किरोड़ीमल कॉलेज में 97, रामजस कॉलेज में 96.75, एसआरसीसी 98.62, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में 96.50 फीसद तक कटऑफ जारी हुआ है।

वहीं, साउथ कैंपस के लेडी श्रीराम कॉलेज फॉर वीमेन में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए बीकॉम ऑनर्स में 97.50 पांचवा कटऑफ जारी किया गया है। साउथ कैंपस के कई कॉलेजों में इकोनॉमिक्स ऑनर्स में भी छात्रों के पास दाखिले का अवसर बचा है। सामान्य वर्ग के लिए इकोनॉमिक्स ऑनर्स में गार्गी कॉलेज में 96.25, कमला नेहरू कॉलेज में 95.50, श्री वेंकेटेश्वर कॉलेज में 96.75 फीसद तक कटऑफ जारी हुआ है।

डीयू की वेबसाइट से छात्र पांचवे कटऑफ की सूची को डाउनलोड कर सकते हैं। छात्र कटऑफ का ¨पट्र निकाल कर उन कॉलेजों में टिक करके अपना दाखिला लेने पहुंचें, जहां पर छात्रों को दाखिले का अवसर मिला है।

इंग्लिश ऑनर्स में भी है प्रमुख कॉलेजों में दाखिले का अवसर : पांचवे कटऑफ के तहत सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए इंग्लिश ऑनर्स में दाखिले का अवसर बचा है। इस कोर्स में किरोड़ीमल कॉलेज में 96, मोतीलाल नेहरू कॉलेज में 92, लक्ष्मीबाई कॉलेज में 88.75, श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज में 94.50 पांचवां कटऑफ जारी हुआ है।

कई कोर्स में भर चुकी हैं सीटें
डीयू के नॉर्थ कैंपस और कैंपस के बाहर के कॉलेज में कई कोर्स में सीट सामान्य वर्ग के लिए भर चुकी हैं। अब कुछ ही कॉलेजों में छात्रों के पास अवसर है। डीयू के शिक्षकों ने कहा कि सामान्य वर्ग की सीट स्नातक कोर्स में ज्यादातर कॉलेजों में भर चुकी हैं लेकिन कई कॉलेज हैं, जहां आरक्षित वर्ग की सीटें हैं। यहां पर छात्र आवेदन कर सकते हैं। इस वर्ष कॉलेजों की जितनी सामान्य वर्ग की कुछ कोर्स की सीट हैं, वहां पर उन सीट से भी ज्यादा छात्रों के दाखिले हो गए हैं। हिंदू कॉलेज के पॉलिटिकल साइंस कोर्स में काफी ज्यादा छात्रों के पहले कटऑफ में ही दाखिले हो गए थे। अब तक डीयू में कुल 67 हजार छात्रों के दाखिले हो चुके हैं।

एनसीवेब का जारी हुआ दूसरा कटऑफ
डीयू के नॉन कॉलेजिएट वीमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) का भी शुक्रवार को दूसरा कटऑफ जारी हुआ है। इसमें डीयू के कुल 26 कॉलेज में बोर्ड के केंद्र बने हुए हैं। यहां पर बीए प्रोग्राम, बीकॉम जैसे कोर्स में सिर्फ दिल्ली में रहने वाली छात्रएं ही दाखिला ले सकती हैं। इस बोर्ड में दाखिले से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और दूसरा कटऑफ डीयू की वेबसाइट में डाली गई हैं।

दाखिला रद भी करा सकते हैं छात्र
डीयू की तरफ से पांचवा कटऑफ जारी हो चुका है। छात्रों के पास अपना दाखिला रद कराने का भी अवसर है। इस वर्ष हर कटऑफ में छात्रों को सिर्फ एक बार ही दाखिला रद कराने का अवसर दिया गया है। छात्रों को दाखिला रद कराने के लिए एक हजार रुपये शुल्क डीयू की वेबसाइट पर जाकर भरना होगा। जिस छात्र का डीयू के चौथे कटऑफ में दाखिला हो चुका है और उसका किसी कोर्स में उसके मनपसंद कॉलेज में पांचवें कटऑफ में नंबर आ रहा है तो वह उस कॉलेज में दाखिला सुनिश्चित करवा सकता है। इसके लिए छात्रों को पांचवें कटऑफ के तहत जिस भी कॉलेज में नंबर आ रहा है, वहां जाकर सबसे पहले अपने मूल दस्तावेजों की कॉपी की जांच करवा कर यह सुनिश्चित करवाना होगा कि उनका दाखिले में कटऑफ के आधार पर नंबर आ रहा है या नहीं।


ईसीए के अंतिम राउंड की सूची हुई जारी
डीयू की तरफ से एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी (ईसीए) की अंतिम राउंड की सूची जारी कर दी गई है। इसमें सेलेक्ट हुए छात्रों को ईसीए कोटे में दाखिले का अवसर मिलेगा। ईसीए के सेकेंड राउंड के ट्रायल नौ से 14 जुलाई के बीच हुए थे। डीयू में ईसीए और खेल कोटे के लिए कुल पांच फीसद सीटें निर्धारित हैं।

दिल्ली-NCR की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.