Move to Jagran APP

दिल्ली के स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए जानिये क्या है 'Diwali Gift'

दिल्ली सरकार ने चुनावी वर्ष में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों के साथ एसी व कलस्टर बसों में भी छात्र-छात्राओं के पास को मान्य कर दिया है।

By Edited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 09:42 PM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 02:49 PM (IST)
दिल्ली के स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए जानिये क्या है 'Diwali Gift'
दिल्ली के स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए जानिये क्या है 'Diwali Gift'

नई दिल्ली, जेएनएन। दिल्ली के स्कूल-कॉलेज में पढ़ने वाले लाखों छात्रों के लिए खुशखबरी, पढ़िये- पूरी खबर नई दिल्ली, जेएनएन। मिशन लोकसभा चुनाव-2019 में जुटी दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी (AAP) ने स्कूल-कॉलेज और विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले लाखों की संख्या में छात्र-छात्राओं को बड़ा तोहफा दिया है।दरअसल, दिल्ली सरकार ने चुनावी वर्ष में दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) बसों के साथ एसी व कलस्टर बसों में भी छात्र-छात्राओं के पास को मान्य कर दिया है। इस एलान के बाद कोई भी छात्र-छात्रा 100 रुपये का पास बनवाकर अब एसी व क्लस्टर बसों में भी यात्रा कर सकेगा। इसे दिल्ली सरकार का छात्रों के लिए दिवाली और न्यू ईयर गिफ्ट भी माना जा रहा है। 

loksabha election banner

यह सुविधा केंद्र सरकार, दिल्ली सरकार एवं नगर निगम से संबद्ध संस्थानों के छात्र के लिए मान्य होगी। मंगलवार को संवाददाता सम्मेलन में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि कैबिनेट की बैठक में निर्णय लिया गया कि एसी बसों में पास मान्य करने पर दिल्ली सरकार डीटीसी को सब्सिडी राशि देगी।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने होम गार्ड के सेवानिवृत्ति की वर्तमान उम्र सीमा को 50 वर्ष से बढ़ाकर 60 वर्ष कर दिया है। कैबिनेट की बैठक में इस पर भी निर्णय लिया गया। 

मनीष सिसोदिया ने कहा कि राजधानी में होम गार्ड के कुल 10285 पद हैं, लेकिन इनकी वर्तमान संख्या 4390 है। इसकी वजह यह है कि इनकी सेवनिवृत्ति की उम्र को 60 वर्ष से घटाकर 50 वर्ष कर दिया गया था। कई अन्य राज्यों में भी होमगार्ड के सेवानिवृत्ति की उम्र सीमा साठ वर्ष है।

बेहतर इलाज की सुविधा के कारण दिल्ली पुलिस के जवान भी साठ वर्ष तक काम करने में सक्षम हैं। दिल्ली सरकार ने यह भी फैसला लिया है कि सरकारी उपक्रमों में ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को अब उसके ठेकेदार के बदलने पर नहीं हटाया जा सकेगा।

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ठेकेदार बदलने पर जिस नए ठेकेदार को काम मिलेगा, उसे 80 फीसद तक पुराने कर्मचारियों को ही रखना होगा। अगर नए ठेकेदार को प्रशिक्षित कर्मी की जरूरत है तो 20 प्रतिशत नए कर्मचारी रखने की छूट दी जाएगी।

छह हजार मार्शल होंगे नियुक्त
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि डीटीसी बसों में मार्शलों की कमी को देखते हुए मुख्यमंत्री ने दो हजार नए मार्शल नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। इन दो हजार मार्शल की भर्ती बीस दिनों के भीतर की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.