Move to Jagran APP

JEE Main Results 2019: 100 फीसद अंक पाने वाले शुभम कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बनाएंगे करियर

जेईई-मेंस में दिल्ली से टॉप करने वाले शुभम श्रीवास्तव ने कहा है कि परीक्षा की तैयारी करते समय उनका मुख्य उद्देश्य आइआइटी दिल्ली में दाखिला लेना था।

By Mangal YadavEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 05:22 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 05:22 PM (IST)
JEE Main Results 2019: 100 फीसद अंक पाने वाले शुभम कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बनाएंगे करियर
JEE Main Results 2019: 100 फीसद अंक पाने वाले शुभम कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बनाएंगे करियर

नई दिल्ली, प्रेट्र। देश के सरकारी और निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए कराए गए संयुक्त प्रवेश परीक्षा-मुख्य, 2019 (जेईई-मेंस) में दिल्ली से टॉप करने वाले शुभम श्रीवास्तव ने कहा है कि परीक्षा की तैयारी करते समय उनका मुख्य उद्देश्य आइआइटी दिल्ली में दाखिला लेना था। 18 साल के शिवम ने कहा कि यहां पर दाखिला लेने के लिए वह पिछले दो साल से परीक्षा की तैयारी कर रहे थे।

loksabha election banner

शुभम श्रीवास्तव ने कहा कि जब वह परीक्षा देकर आये थे तब उन्होंने उत्तर क्रॉस चेक किया था। इसके बाद लगा कि परीक्षा में अच्छे अंक हासिल होंगे लेकिन 100 फीसदी अंक मिलेंगे यह सोचा भी नहीं था। शुभम ने बताया कि वह कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियरिंग से पढ़ाई करना चाहते हैं। उम्मीद है इसमें बेहतर करने को मौका मिलेगा। बता दें कि शुभम श्रीवास्तव उन 24 छात्रों में शामिल हैं जिन्होंने जेईई-मेंस में शत-प्रतिशत यानी पूरे 100 नंबर हासिल किये हैं। इन छात्रों में दिल्ली से सिर्फ शुभम ही रहे जिन्होंने पूरे 100 अंक हासिल किये।

यह है शुभम का शौक

जेईई-मेंस की परीक्षा में टॉप करने वाले शुभम श्रीवास्तव ने बताया कि वह शतरंज खेलना बहुत पसंद करते हैं। पिता भी IIT के पूर्व छात्र रहे हैं लेकिन परिवार की तरफ से इंजीनियरिंग के लिए कोई दबाव नहीं था। श्रीवास्तव ने बताया कि उसकी बहन भी इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रही है। टॉपर ने कहा कि उसे अपना विषय पढ़ना बेहद पसंद हैं। बता दें कि शुभम के पिता एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी हैं जबकि मां गृहणी हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से साल 2019 के जनवरी और अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में जेईई मेंस के पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन किया गया था। सोमवार को जारी नतीजों के मुताबिक राजस्थान और तेलंगना के चार-चार छात्रों ने शत फीसद अंक हासिल किए हैं। जबकि, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के तीन-तीन और उत्तर प्रदेश व आंध्र प्रदेश के दो-दो उम्मीदवारों को शत प्रतिशत अंक पाए हैं। पूरे के पूरे अंक पाने वाले बाकी के छात्र दिल्ली, कर्नाटक, हरियाणा और पंजाब के हैं। उत्तर प्रदेश के नमन गुप्ता और हिमांशु गौरव सिंह ने पूरे के पूरे अंक हासिल किए हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय के नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इस परीक्षा परिणाम से आइआइटी में दाखिला लेने के लिए इच्छुक छात्रों को अगले स्तर की परीक्षा यानी जेईई एडवांस के लिए पात्रता हासिल होगी और साथ ही इस परीक्षा में मिले अकों के आधार पर राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआइटी) और अन्य कई सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में दाखिला मिलेगा।

 दिल्ली- NCR की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.