Move to Jagran APP

NATA Result 2020: आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का परिणाम जल्द होगा जारी, nata.in पर वास्तुकला परिषद करेगा घोषित

NATA Result 2020 पहले चरण की आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का परिणाम वास्तुकला परिषद जल्द ही nata.in पर घोषित करेगा। देखें अपडेट्स।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 03 Sep 2020 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 04 Sep 2020 02:25 PM (IST)
NATA Result 2020: आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का परिणाम जल्द होगा जारी, nata.in पर वास्तुकला परिषद करेगा घोषित
NATA Result 2020: आर्किटेक्चर प्रवेश परीक्षा का परिणाम जल्द होगा जारी, nata.in पर वास्तुकला परिषद करेगा घोषित

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। NATA Result 2020: नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) के फर्स्ट टेस्ट के नतीजों की घोषणा आज, 4 सितंबर को परीक्षा आयोजित करने वाली बॉडी वास्तुकला परिषद  द्वारा की जाएगी। जो उम्मीदवार एनएटीए 2020 फर्स्ट टेस्ट में सम्मिलित हुए हैं, वे अपना परिणाम एनएटीए परीक्षा पोर्टल, nata.in पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। इससे पहले वास्तुकला परिषद (सीओए) द्वारा कल, 3 सितंबर को जारी एनएटीए रिजल्ट 2020  से सम्बन्धित एक अपडेट के अनुसार पहले नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) के परिणामों की घोषणा आज, 4 सितंबर को की जाएगी। परिषद ने साथ ही, दूसरे टेस्ट के लिए नये रजिस्ट्रेशन की डेट को भी बढ़ा दिया है। दूसरे टेस्ट के लिए उम्मीदवार अब 6 सितंबर 2020 को दोपहर 12 बजे तक कर पाएंगे।

loksabha election banner

एनएटीए फर्स्ट टेस्ट रिजल्ट 2020 डाउनलोड के लिए डायरेक्ट लिंक

देखें 3 सितंबर को जारी ऑफिशियल नोटिस

वास्तुकला परिषद (सीओए) हाल ही में 29 अगस्त 2020 को आयोजित नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) पहले चरण की परीक्षा का परिणाम जल्द ही जारी करेगा। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हेंन एनएटीए फर्स्ट टेस्ट रिजल्ट 2020 डाउनलोड करने के लिए परीक्षा पोर्टल पर विजिट करने के बाद लॉगिन सेक्शन में जाकर अपने ईमेल और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना होगा। उम्मीदवार एनएटीए परीक्षा पोर्टल के लॉगिन सेक्शन में नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी जा सकते हैं।

पहला टेस्ट 29 अगस्त को आयोजित हुआ था

वास्तुकला परिषद द्वारा नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) के पहले टेस्ट का आयोजन हाल ही में 29 अगस्त 2020 को किया गया था। पहले चरण की परीक्षा का आयोजन 1 अगस्त को ही किया जाना था लेकिन कोविड-19 महामारी की देश भर में स्थिति को देखते हुए एनएटीए 2020 परीक्षा की तिथियों में परिवर्तन किया गया था।

12 सितंबर को होगा दूसरा टेस्ट

उम्मीदवारों का ध्यान देना चाहिए वास्तुकला परिषद द्वारा ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर के दूसरे टेस्ट का आयोजन 12 सितंबर 2020 को किया जाएगा। साथ ही, दूसरे टेस्ट के नतीजों की घोषणा की तिथि 17 सितंबर निर्धारित की गयी है।

बता दें कि जारी नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (एनएटीए) में सफल घोषित उम्मीदवारों को वास्तुकला परिषद से सम्बद्ध संस्थानों में संचालित 5 वर्षीय बैचलर्स इन ऑर्किटेक्चर (बीआर्क) डिग्री पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आमंत्रित किया जाएगा। परिषद द्वारा इस वर्ष बीआर्क कोर्सेस में दाखिले के लिए शिक्षा मंत्रालय की अनुशंसाओं के आधार पर योग्यता मानदडों में छूट दी है। इसके लिए परिषद काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर (मिनिमम स्टैंडर्ड्स ऑफ आर्किटेक्चरल एजुकेशन) रेगुलेशंस, 1983 के रेगुलेशन 4 के संदर्भ में 5 वर्षीय कोर्स से सम्बन्धित प्रावधन में बदलाव किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.