Move to Jagran APP

MP CPCT Updates 2021: एमपी सीपीसीटी सर्टिफिकेट अब 7 वर्ष के लिए वैध, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

MP CPCT Updates 2021 CPCT परीक्षा सर्टिफिकेट की वैधता अवधि को 4 वर्ष से बढ़ा कर अब 7 वर्ष किया जा रहा है। इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3 स्टेनो डाटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ होगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 10:58 AM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 10:58 AM (IST)
MP CPCT Updates 2021: एमपी सीपीसीटी सर्टिफिकेट अब 7 वर्ष के लिए वैध, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा
स्कूल शिक्षा विभाग की बैठक में लिया गया निर्णय

MP CPCT Updates 2021: मध्य प्रदेश सरकार ने कंप्यूटर प्रोफिशिएंसी सर्टिफिकेशन टेस्ट (CPCT) के सर्टिफिकेट की वैधता 7 वर्ष तक बढ़ा दी है। इससे पहले, सीपीसीटी का सर्टिफिकेट 4 वर्ष के लिए वैध था। राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने ट्वीट करके यह घोषणा की है। मंत्री ने अपने ट्वीट में लिखा है कि CPCT परीक्षा सर्टिफिकेट की वैधता अवधि को 4 वर्ष से बढ़ा कर अब 7 वर्ष किया जा रहा है। इससे प्रदेश में सहायक ग्रेड-3, स्टेनो, डाटा एंट्री ऑपरेटर और आईटी ऑपरेटर जैसे पदों की भर्ती परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले छात्रों को लाभ होगा।

loksabha election banner

यह निर्णय 3 मार्च को शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित एक बैठक में लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शिक्षा मंत्री ने बोर्ड से सीपीसीटी परीक्षा में सुधार करने के लिए कहा है। इसमें इस तरह से सुधार करना है कि MP CPCT स्कोर कार्ड को अन्य राज्यों में मान्य माना जा सके। उन्होंने आगे कहा कि परीक्षा की वास्तविक निगरानी और परिणाम के शीघ्र घोषणा के लिए नवीनतम तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। ताकि, छात्रों को एमपी सीपीसीटी स्कोर कार्ड के लिए लंबे समय तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं हो।

एमपी सीपीसीटी, परीक्षा केंद्रों की उपलब्धता और उम्मीदवारों की संख्या के आधार पर नियमित अंतराल पर आयोजित की जाती है। उम्मीदवार, सीपीसीटी परीक्षा के लिए अंतिम उपस्थित परीक्षा से केवल छह महीने के भीतर फिर से शामिल हो सकते हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने 26 फरवरी, 2015 को अपने आदेश द्वारा CPCT को विभिन्न सरकारी पदों के लिए अनिवार्य पात्रता मानदंड के रूप में मान्यता दी है, जहां कंप्यूटर और टाइपिंग स्किल आवश्यक हैं। MP CPCT स्कोर कार्ड केवल सरकारी नौकरियों के लिए मान्य है। किसी भी संदेह की स्थिति में छात्रों को हेल्प डेस्क से संपर्क करना चाहिए। MP CPCT हेल्प डेस्क नंबर CPCT पोर्टल पर उपलब्ध है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.