Move to Jagran APP

MP Board 9th 11th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम 15 मई को हो सकता है जारी, पढ़ें अपडेट

MP Board 9th 11th Result 2021मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन राज्य के संबद्ध स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा के परिणाम 15 मई तक जारी होने की संभावना है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 10:03 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 10:21 AM (IST)
MP Board 9th 11th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड 9वीं और 11वीं का परीक्षा परिणाम 15 मई को हो सकता है जारी, पढ़ें अपडेट
MP Board 9th 11th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन

MP Board 9th 11th Result 2021: मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (Madhya Pradesh Board of Secondary Education, MPBSE ) राज्य के संबद्ध स्कूलों में 9वीं और 11वीं कक्षा के परिणाम 15 मई तक जारी होने की संभावना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीद जताई जा रही है कि बोर्ड मई के दूसरे सप्ताह में आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे जारी कर देगा। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी लेटेस्ट अपडेट के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखें। वहीं इस बार राज्य में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण के कारण परीक्षा परिणाम देरी से जारी किया जा रहा है। दरअसल इस बार अप्रैल की शुरुआती सप्ताह में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते देश समेत राज्य में तेजी से मामले बढ़े थे, जिसके कारण मध्य प्रदेश बोर्ड ने 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं को कैंसिल करने का फैसला किया था।

loksabha election banner

वहीं स्टूडेंट्स को आंतरिक मूल्यांकन में उनके प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। रिजल्ट की गणना 20 नवंबर और 28 नवंबर के बीच आयोजित हुए टेस्ट और 1 से 9 फरवरी की हुई अर्द्धवार्षिक परीक्षा में मिले अंकों के आधार पर दिया जाएगा। वहीं अगर किसी स्टूडेंट्स के ने नवंबर की परीक्षा में बेहतर स्कोर किया है, तो उन अंकों पर विचार किया जाएगा। बोर्ड आंतरिक मूल्यों की गणना 5 विषयों के आधार पर जारी किया जाएगा। इसके अलावा अगर छात्र 6 में से 1 विषय में फेल है (33% अंक प्राप्त नहीं हुए हैं) तो उसे भी उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। वहीं इसके अलावा छात्रा 1 से अधिक विषयों में फेल हो रही है, तो उसे ग्रेस मार्क्स से प्रमोट कर दिया जाएगा। किया जा सकता है। छात्रों को 1 या अधिक विषय में 10 ग्रेस अंक तक प्रदान किए जा सकते हैं। यदि कोई छात्र 2 या अधिक विषयों में ग्रेस मार्क्स के बाद भी फेल हो जाता है, तो उसे उक्त विषय में परीक्षा के लिए उपस्थित होने का एक और अवसर दिया जाएगा।इसके साथ ही अगर कोई छात्र नवंबर या फरवरी परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुआ है, तो उसे परीक्षा के लिए एक और अवसर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.