Move to Jagran APP

ऑनलाइ फूड इंडस्ट्री में है नौकरियों की भरमार, 12वीं पास के बाद ही ले सकते हैं एंट्री

घर बैठे सुविधा कीमत और विविधतापूर्ण स्वाद की तलाश को देखते हुए माना जा रहा है कि अगले पांच साल में फूड सर्विस में करीब 50 लाख नौकरियां सामने आएंगी।

By Neel RajputEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 09:00 AM (IST)
ऑनलाइ फूड इंडस्ट्री में है नौकरियों की भरमार, 12वीं पास के बाद ही ले सकते हैं एंट्री
ऑनलाइ फूड इंडस्ट्री में है नौकरियों की भरमार, 12वीं पास के बाद ही ले सकते हैं एंट्री

नई दिल्ली, जेएनएन। स्विगी, जोमैटो, फूड पांडा, उबर ईट्स जैसी कंपनियों के आने से भारत में ऑनलाइन फूड डिलीवरी मार्केट पिछले एक साल में तेजी से बढ़ा है। जल्द ही ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन, फ्लिपकार्ट और आइटीसी भी इस बिजनेस में उतरने की योजना बना रहे हैं। घर बैठे सुविधा, कीमत और विविधतापूर्ण स्वाद की तलाश को देखते हुए माना जा रहा है कि अगले पांच साल में फूड सर्विस में करीब 50 लाख नौकरियां सामने आएंगी। आइए जानते हैं इस फील्ड में आपके लिए कहां-कहां हैं करियर की संभावनाएं...

loksabha election banner

अगर आप खाने-पीने की चीजें ऑनलाइन मंगाते हैं, तो स्विगी, जोमैटो, फूड पांडा या उबर ईट्स जैसे नामों से जरूर वाकिफ होंगे। ऑनलाइन खाना घर मंगाने के बिजनेस में अभी इन कंपनियों का काफी दबदबा देखा जा रहा है। इसी तरह, मैकडोनाल्ड्स और डॉमिनोज जैसी कंपनियां भी ग्राहकों को ऑनलाइन खाने-पीने की चीजें बुक करने की सुविधा देती हैं। इसके लिए आप कंपनियों के एप पर घर बैठे ऑर्डर दे सकते हैं और ये आपका ऑर्डर फूड डिलीवरी ब्वॉय के जरिए आपके घर तक पहुंचाते हैं।

मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई और दिल्ली-एनसीआर समेत तमाम छोटे-बड़े शहरों में इन कंपनियों द्वारा आजकल फूड डिलीवरी की सुविधाएं दी जा रही हैं। अपने फूड डिलीवरी नेटवर्क को मजबूत करने के लिए ये कंपनियां अच्छे पे-पैकेज पर बड़ी संख्या में फूड डिलीवरी ब्वॉय भी हायर कर रही हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक अपनी पहुंच बना सकें। 

चीन की तुलना में भारत में भले ही अभी यह बिजनेस कम है, लेकिन पिछले एक-दो सालों से इस क्षेत्र में दोगुनी तेजी देखी जा रही है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में अभी मात्र 0.15 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, हालांकि उम्मीद की जा रही है कि साल 2023 तक 68.66 फीसदी लोग ऑनलाइन खरीदारी करने लगेंगे। जाहिर है इससे निकट भविष्य में डिलीवरी ब्वॉय समेत विभिन्न पदों के लिए लाखों नई नौकरियां सामने आएंगी।

फूड सर्विस में संभावनाएं: जानकारों की मानें, तो आने वाले दिनों में स्टार्टअप्स और ऑनलाइन बिजनेस पर जोर दिए जाने से मेट्रो शहरों के अलावा टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी डिलीवरी सर्विस की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है। दरअसल, देश में फूड रिटेल का ऑनलाइन कारोबार अभी एकमात्र ऐसा बिजनेस है, जिसमें ग्राहकों को सीधे सामान बेचने की अनुमति है। रोजगार बढ़ाने और किसानों को मदद पहुंचाने के लिए सरकार ने साल 2016 में फूड रिटेल सेगमेंट में सौ फीसदी एफडीआइ की अनुमति दी थी। देश में युवाओं के बल पर इस कारोबार में खासी तेजी आ रही है। माना जा रहा है कि फूड सर्विस की यह मार्केट वर्ष 2024 तक 9,575 करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी। इसी तरह देश में फ्रोजन फूड/पैकेज्ड फूड का सालाना कारोबार करीब 7400 करोड़ रुपये का है और इसमें सालाना 15-17 फीसदी की वृद्धि हो रही है। एक अनुमान के अनुसार, अगले तीन साल में करीब 12 नए इंटरनेशनल होटल चेन भी देश में दस्तक देने वाले हैं। इस सेक्टर में भी 2028 तक करीब 5 करोड़ रोजगार के मौके सामने आने की उम्मीद की जा रही है। यही वजह है कि इस क्षेत्र का विस्तार तेजी से बढ़ रहा है, जहां ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगहों पर नौकरी के ढेरों मौके हैं।

ऐसे पाएं एंट्री: फूड डिलीवरी सर्विस के क्षेत्र में विभिन्न स्किल वाले लोग काम करते हैं। यहां इंजीनियरिंग, फाइनेंस, ह्यूमन रिसोर्स, रेवेन्यू मैनेजमेंट, सेल्स ऐंड मार्केटिंग, ऑपरेशंस, टेक्नोलॉजी आदि ब्रांचेज में आप मैनेजर से लेकर लोकल परचेजिंग मैनेजर, शेफ, सहायक, फ्लोर सुपरवाइजर, वेटर, डिलीवरी ब्वॉय, बिलिंग क्लर्क, हाउस कीपिंग, फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन, सेल्स ऐंड मार्केटिंग, एकाउंट्स, होटल कैटरिंग या सिक्युरिटी इंचार्ज, आइटी इंचार्ज जैसे पदों पर नौकरी पा सकते हैं। इसके संबंधित क्षेत्र में बैचलर डिग्री या पीजी डिग्रीधारकों को प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन अगर आप इस क्षेत्र में फ्रंट ऑफिस या डिलीवरी सर्विस में नौकरी चाहते हैं, तो 12वीं पास होना आवश्यक है।

इन दिनों सभी ऑनलाइन फूड डिलीवरी कंपनियों की अपनी वेबसाइट है, जॉब पोर्टल्स हैं, जहां पर रेस्तरां और कॉरपोरेट दोनों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, लोकल स्तर पर भी ये कंपनियां अपने कर्मचारियों की नियुक्तियां करती हैं, जिसके लिए आप सीधे इनके ऑफिसों से भी संपर्क कर सकते हैं। ऑनलाइन फूड कंपनियों का खुद का किचेन नहीं होता। वे उपलब्ध होटलों, रेस्टोरेंट्स आदि से टाइअप करके खुद ऑर्डर लेती हैं और अपने डिलीवरी ब्वॉय से ऑनडोर सप्लाई कराती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरत डिलीवरी ब्वॉयज की होती है।

सैलरी: फूड डिलीवरी सेवा में इनदिनों युवाओं को अच्छी सैलरी के साथ-साथ काफी सुविधाएं भी दी जा रही हैं। जो युवा 12वीं पास हैं और अपने स्थानीय लोकेशन की अच्छी जानकारी रखते हैं, उन्हें शुरुआत में ही किसी भी डिलीवरी कंपनी में 15 से 20 हजार रुपये की सैलरी मिल जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.