Move to Jagran APP

Maharashtra MHT CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज, फटाफट करें अप्लाई

Maharashtra MHT CET 2021 महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल आज यानी कि 07 जुलाई 2021 को MHT CET 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इंजीनियरिंगटेक्नोलॉजी फॉर्मेसी एग्रीकल्चर कोर्स सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं वे

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 03:57 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 04:10 PM (IST)
Maharashtra MHT CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट आज, फटाफट करें अप्लाई
Maharashtra MHT CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (Maharashtra Common Entrance Test, Cell

 Maharashtra MHT CET 2021: महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल (Maharashtra Common Entrance Test, Cell) आज यानी कि 07 जुलाई, 2021 को MHT CET 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद कर देगा। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, फॉर्मेसी, एग्रीकल्चर कोर्स सहित अन्य प्रोगाम में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट mhtcet2021.mahacet.org पर जाकर लॉगइन कर सकते हैं। हालांकि 500 रुपये की विलंब शुल्क के साथ उम्मीदवार15 जुलाई तक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक  

Maharashtra MHT CET 2021: महाराष्ट्र सीईटी आवेदन पत्र ऐसे भरें

महाराष्ट्र कॉमन एंट्रेंस टेस्ट फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक साइट mahacet.org पर जाएं। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध एमएचटी सीईटी 2021 लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा,जहां उम्मीदवारों को पंजीकरण या लॉगिन करना होगा। इसके बाद आवेदन पत्र भरें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें।

हालांकि परीक्षा का कार्यक्रम अभी घोषित नहीं किया गया है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 8 जून, 2021 को शुरू की गई थी। बता दें कि परीक्षा पीसीएम और पीसीबी समूहों के लिए अलग-अलग कंप्यूटर आधारित टेस्ट के रूप में आयोजित की जाएगी। वहीं परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। इसके साथ ही उम्मीदवार इस बात का ध्यान दें कि फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सेक्शन को कठिनाई स्तर जेईई मेन के समान होगा और जीव विज्ञान सेक्शन के लिए नीट यूजी परीक्षा स्तर पर होगा।

वहीं मार्किंग स्कीम के तहत 11वीं के सिलेबस को 20 फीसदी वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के सिलेबस को 80 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। बता दें कि एमएचटी सीईटी परीक्षा तीन पेपरों के लिए आयोजित किया जाता है - पेपर 1 (गणित), पेपर 2 (भौतिकी, रसायन विज्ञान) और पेपर 3 (जीव विज्ञान)। पेपर का प्रत्येक सेक्शन 100 अंकों का होगा। वहीं प्रत्येक पेपर की अवधि 90 मिनट की होगी। इस परीक्षा से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.