Move to Jagran APP

Lucknow University: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, करें चेक

Lucknow University लखनऊ यूनिवर्सिटी ने यूजी ( UG) और पीजी (PG) प्रोगाम की फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 13 Aug 2020 12:50 PM (IST)Updated: Thu, 13 Aug 2020 12:56 PM (IST)
Lucknow University: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, करें चेक
Lucknow University: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने फाइनल ईयर परीक्षाओं का शेड्यूल किया जारी, करें चेक

Lucknow University: लखनऊ यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट की फाइनल ईयर की परीक्षाओं को लेकर शेड्यूल जारी कर दिया है। यूनिवर्सिटी ने टाइमटेबल यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट lkouniv.ac.in पर जारी किया है। शेड्यूल के मुताबिक बीए, बीएससी, बीकॉम की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 8 सितंबर से शुरू हो रही हैं और 19 सितंबर 2020 तक चलेगीं। ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर पूरा शेड्यूल चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

ये है पूरा शेड्यूल

बीए फाइनल ईयर परीक्षा 2020- 7 सितंबर से 18 सितंबर 2020

बीएससी होम साइंस फाइनल ईयर एग्जाम- 7 सितंबर से 12 सितंबर 2020

बीकॉम फाइनल ईयर एग्जाम- 7 सितंबर से 19 सितंबर 2020

लखनऊ विश्वविद्यालय ने इस बार बहुविकल्पीय प्रारूप प्रश्न पत्र के माध्यम से फाइनल ईयर की परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया है। यूनिवर्सिटी ने परीक्षाओं के नए प्रारुप से छात्र-छात्राओं को रुबरु कराने के लिए प्रश्न पत्र के लिए सैंपल पेपर भी जारी किया है। इन सैंपल पेपर की मदद से छात्र MCQ प्रारूप की जांच कर सकते हैं और यह भी जान सकते हैं कि प्रश्न का उत्तर कैसे दिया जाए। प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न के चार उत्तर होंगे। इसके अलावा कैंड्डीटे्स यह जान पाएंगे कि वह कैसे उत्तर चेक कर पाएंगे। बता दें कि इस बार कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की वजह से परीक्षाएं लेट हो रही हैं। 

दरअसल आमतौर पर यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं मार्च में संपन्न हो जाती हैं। लेकिन मार्च के महीने में इस बार परीक्षाएं स्थगित कर दी गई थीं। इसके बाद से लगातार परीक्षाएं आयोजित करने की कोशिश की जा रही है लेकिन कोविड- 19 संक्रमण के मामले नहीं थमने की वजह से एग्जाम नहीं कराए जा सके। इसके तहत हाल ही में यूजीसी ने फाइनल परीक्षाओं कराने को लेकर निर्देश दिए थे कि सितंबर में यह परीक्षाएं कराई जाएंगी। इसके तहत ही लखनऊ यूनिवर्सिटी ने भी शेड्यूल जारी किया है।       


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.