Move to Jagran APP

स्किल्ड एंप्लॉईज के लिए खुले हैं बेशुमार रास्ते, हर कंपनी में नौकरी मिलने की अपार संभावनाएं

अगर आप स्किल्ड एंप्लॉई हैं तो आपको किसी अन्य जगह नौकरी मिलने की अपेक्षा आपके पूर्व संस्थान में नौकरी मिलने की कहीं ज्यादा संभावनाएं होती हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 27 Jan 2020 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 08:50 AM (IST)
स्किल्ड एंप्लॉईज के लिए खुले हैं बेशुमार रास्ते, हर कंपनी में नौकरी मिलने की अपार संभावनाएं
स्किल्ड एंप्लॉईज के लिए खुले हैं बेशुमार रास्ते, हर कंपनी में नौकरी मिलने की अपार संभावनाएं

नई दिल्ली [विवेक भटनागर]। आप किसी संस्थान में कई सालों से काम कर रहे हैं, लेकिन किसी वजह से उसे छोड़कर दूसरे संस्थान में ज्वॉइन कर लेते हैं। लेकिन कई बार आपको लगता है कि आपका यह फैसला गलत साबित हुआ, तो आप क्या करेंगे? आप शायद यह सोचें कि वापस पहली कंपनी में जॉब मांगने किस मुंह से जाएं या नौकरी छोड़ने से शायद कंपनी नाराज हो और वे नौकरी पर वापस न रखें या शायद आप यह भी सोचें कि वहां नौकरी मांगने वापस जाएंगे तो वहां के साथी ही मजाक उड़ाएंगे।

loksabha election banner

अगर आप ऐसा सोच रहे हैं, तो आप गलत दिशा में सोच रहे हैं। जहां तक कंपनियों की बात है, तो पहले नौकरी छोड़ देने पर आमतौर पर वहां दोबारा नौकरी नहीं मिलती थी, लेकिन अब ट्रेंड बदल चुका है। अगर आप स्किल्ड एंप्लॉई हैं, तो आपको किसी अन्य जगह नौकरी मिलने की अपेक्षा आपके पूर्व संस्थान में नौकरी मिलने की कहीं ज्यादा संभावनाएं होती हैं। क्योंकि आज स्किल्ड लोगों की कमी है और कंपनियां स्किल के मामले में कोई समझौता नहीं करना चाहतीं। कंपनी और आपकी टीम यदि आपकी स्किल्स को सकारात्मक तरीके से लेती है, तो वह जरूर आपको वापस रखना चाहेगी। जहां तक मजाक उड़ाने वाली बात है, यदि आपका व्यवहार पुरानी नौकरी में सभी के साथ अच्छा रहा है और नौकरी छोड़ते वक्त आप सद्भावना के साथ गए थे, तो कोई आपका मजाक नहीं उड़ाएगा, बल्कि आपके पुराने साथी आपका स्वागत ही करेंगे।

स्टीव जॉब्स को तो उनकी ही कंपनी एपल से निकाल दिया गया था। तब कंपनी की स्थिति अच्छी भी थी। बाद में जब कंपनी की स्थिति डांवाडोल हो गई, तब वे फिर उसी कंपनी में लौटे थे। अत: शर्मिंदगी वाली कोई बात नहीं है, आपको अपने काम और अपनी परफॉर्मेंस पर ही ध्यान रखना चाहिए। वापसी के लिए जब आप कंपनी से संपर्क करेंगे, तो वहां आपसे यह जरूर पूछा जाएगा कि आपने यह नौकरी क्यों छोड़ी थी और आप वापसी क्यों करना चाहते हैं, इसलिए इसका सही और तार्किक जवाब तैयार रखिए। आप इस कंपनी को छोड़ कर जिस कंपनी में गए थे, उसकी बुराई मत कीजिए, बल्कि वाजिब कारण बताइए कि आप वहां क्यों नहीं काम करना चाहते। जैसे-वह काम आपके मिजाज के अनुरूप नहीं है या आपको वहां संभावनाएं यहां की अपेक्षा कम नजर आ रही हैं। इस कंपनी से जाने का कारण, उदाहरण के रूप में, आप यह बता सकते हैं कि आपको अपनी स्किल्स में एडऑन करने की उम्मीद थी, लेकिन वह यहां की अपेक्षा कम नजर आ रही है। अपने हिसाब से तार्किक जवाब आपको तैयार रखने होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.