Move to Jagran APP

आइए जानते हैं कैसे Personal computer से जुड़ी प्रॉब्लम को खुद ही कर सकते हैं फिक्स

अगर आपका सिस्टम बार- बार क्रैश हो रहा है और ब्लू स्क्रीन से जुड़ी परेशानी भी आ रही है तो इसका मतलब है ड्राइवर से जुड़ी कुछ परेशानी है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2020 12:20 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2020 12:21 PM (IST)
आइए जानते हैं कैसे Personal computer से जुड़ी प्रॉब्लम को खुद ही कर सकते हैं फिक्स
आइए जानते हैं कैसे Personal computer से जुड़ी प्रॉब्लम को खुद ही कर सकते हैं फिक्स

अमित निधि। अगर आप बहुत ज्यादा टेक सेवी नहीं हैं, तो हो सकता है पीसी से जुड़ी प्रॉब्लम को ठीक करने में आपको परेशानी हो। लेकिन आप चाहें, तो अब छोटी-मोटी चीजों को खुद ही ठीक सकते हैं और आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। आप विंडोज 10 और मैकओएस का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आइए जानते हैं कैसे पीसी से जुड़ी प्रॉब्लम को ठीक कर सकते हैं...

loksabha election banner

सिस्टम होने लगे क्रैश : अगर आपका सिस्टम बार- बार क्रैश हो रहा है और ब्लू स्क्रीन से जुड़ी परेशानी भी आ रही है, तो इसका मतलब है ड्राइवर से जुड़ी कुछ परेशानी है। विंडोज 10 पीसी में अगर इस तरह की समस्या आ रही है, तो आप आइओबिट ड्राइवर बूस्टर की मदद ले सकते हैं। इसकी लाइब्रेरी में 3 लाख ड्राइवर्स हैं। यह इंटेल, एनविडिया और एएमडी आदि को सपोर्ट करता है। इस टूल की मदद से विंडोज 10 में ड्राइवर की परेशानी को ठीक किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसकी मदद से पीसी में साउंड, ब्लू लाइट, नेटवर्क फेल्योर आदि से जुड़ी परेशानियों को आप खुद ही ठीक कर सकते हैं।

https://www.iobit.com

कनेक्टिविटी में हो दिक्कत: विंडोज 10 यूजर के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर है। कई बार कनेक्टिविटी से जुड़ी दिक्कतें आ जाती हैं, तो कभी कभी स्टार्ट मैन्यू काम करना बंद कर देता है। इसके साथ, वाई-फाई, अपडेट, फाइल एक्सप्लोरर आदि से जुड़ी परेशानी आती हैं, तो इस सॉफ्टवेयर की मदद से उसे फिक्स किया जा सकता है। इतना ही नहीं, अगर बिल्ट-इन टूल्स ठीक के कार्य नहीं कर रहा है, तो उसे भी ठीक सकते हैं। सिस्टम में कोई बग है, तो इसे रन कर इससे जुड़ी समस्या को दूर कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल विंडोज 10 के लिए कर सकते हैं।

https://www.thewindowsclub.com/fixwin-for-windows-10

विंडोज अपडेट में परेशानी: अगर पीसी में विंडोज अपडेट से जुड़ी समस्याएं आ रही हैं, तो विंडोज रिपेयर फ्री सॉफ्टवेयर की मदद ले सकते हैं। इसकी मदद से कई तरह की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। आप रजिस्ट्री एरर, फाइल परमिशन, इंटरनेट एक्सप्लोरर, विंडोज अपडेट्स, विंडोज फायरवॉल आदि को ठीक कर सकते हैं। इसके अलावा, प्रो वर्जन में आपको ऑटोमैटिक अपडेट, विंडोज ड्राइव क्लीनर, मेमोरी क्लीनर आदि जैसे फीचर्स मिलेंगे।

https://www.tweaking.com

जब फाइल हो जाए डिलीट : कई बार गलती से कुछ फाइल डिलीट हो जाती हैं, लेकिन बाद में लगता है कि फाइल महत्वपूर्ण है, तो फिर उस डिलीट फाइल की रिकवरी के लिए रेकुवा सॉफ्टवेयर की मदद ली जा सकती है। अगर फाइल ओवररीटेन नहीं हुई होगी, तो फिर इसकी मदद से रिकवर करना आसान होगा। इसकी मदद से पिक्चर, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट्स, वीडियो के साथ दूसरी अन्य फाइल को रिकवर किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इससे हाल में फॉर्मेट किए गए ड्राइव्स और फिर डैमेज हो गई ड्राइव्स से भी डिलीट फाइल को रिकवर करने की संभावना रहती है।

https://www.ccleaner.com/recuva


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.