Move to Jagran APP

घर बैठे-बैठे ऑनलाइन सीखे वीडियो प्रोडक्शन

वीडियो प्रोडक्शन के बेसिक्स के बारे में सीखना चाहते हैं, तो इससे संबंधित ऑनलाइन रिसोर्सेज से सीख सकते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 03:00 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 03:00 PM (IST)
घर बैठे-बैठे ऑनलाइन सीखे वीडियो प्रोडक्शन
घर बैठे-बैठे ऑनलाइन सीखे वीडियो प्रोडक्शन

नई दिल्ली, जेएनएन। आजकल नई-नई स्किल्स को ऑनलाइन सीखना आसान हो गया है। अगर वीडियो प्रोडक्शन के बेसिक्स के बारे में सीखना चाहते हैं, तो इससे संबंधित ऑनलाइन रिसोर्सेज की कमी नहीं है। देखा जाए, तो इन दिनों वीडियो प्रोडक्शन से जुड़े प्रोफेशनल्स की डिमांड तकरीबन हर फील्ड में है।

prime article banner

एडोब ट्रेनिंग ऐंड ट्यूटोरियल्स: वीडियो प्रोडक्शन से जुड़े बेसिक्स को सीखने के लिए एडोब के साइट की मदद ले सकते हैं। यहां पर आपको वीडियो प्रोडक्शन से संबंधित बहुत सारे वीडियो मिल जाएंगे। इसी में आपको एडिट ऐंड करेक्ट ग्रो प्रो वीडियो में ग्रो प्रो से कैसे शूटिंग की जाती है, इसकी जानकारी के साथ वीडियो अपलोडिंग, कलर एडिटिंग, लेंस आदि के बारे में भी जान सकते हैं। साथ ही, यहां पर वीडियो प्रोडक्शन के दौरान किस तरह के ऑनलाइन टूल्स का इस्तेमाल होता है, उसके बारे में भी सीखने को मिल जाएगा। यहां पर प्रीमियर प्रो ट्यूटोरियल से भी वीडियो प्रोडक्शन सीखने की शुरुआत कर सकते हैं। यह बिगिनर्स और एक्सपीरिएंस्ड दोनों तरह के लोगों के लिए है। इसमें एडिटिंग स्किल, ग्राफिक, टाइटल्स, मीडिया ब्राउजर, मिक्स्ड फुटेज, एनिमेशन इफेक्ट्स, हाइलाइट, शैडो, ऑटोमैटिक मैच क्लिप, ऑडियो लेवल आदि से जुड़ी जानकारियां मिल जाएंगी।

क्रिएटिव काउ: इस साइट पर भी प्री और पोस्ट वीडियो प्रोडक्शन से जुड़े बहुत सारे ट्यूटोरियल्स दिए गए हैं। यहां पर पोडकास्ट सीरीज भी है, जहां पर वीडियो प्रोडक्शन से जुड़े टिप्स ऐंड ट्रिक्स मिलेंगे। अगर आप चीजों को ठीक से समझ नहीं पा रहे हैं, तो फिर एक्टिव फोरम कम्युनिटी की मदद ले सकते हैं, जहां पर दूसरे यूजर से चैट के जरिए वीडियो प्रोडक्शन की बारीकियां सीखी जा सकती हैं।

लिंडा: क्रिएटिव स्किल्स सीखने के लिहाज से यह बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। हालांकि यहां पर बहुत सारे कंटेंट फ्री नहीं हैं। वीडियो टिप्स की एक सीरीज है, जो यूट्यूब पर है। यह उन लोगों के लिए बेहतर हो सकती है, जो वीडियो प्रोडक्शन से जुड़े बेसिक्स सीखना चाहते हैं। इसमें अधिकतर वीडियो ट्यूटोरियल्स वीडियो शूट से संबंधित हैं। यहां पर 60 से अधिक वीडियोज हैं, जिनसे आपको वीडियो प्रोडक्शन से संबंधित अलग-अलग चीजों को सीखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, यहां पर प्रो वीडियो टिप्स सीरीज भी है, जो बिगिनर्स और प्रोफेशनल्स के लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.