Move to Jagran APP

KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 9वीं प्रवेश परीक्षा की कैंसिल, क्लास 1 में प्रवेश की आज है आखिरी तारीख

KVS Admission 2021 केंद्रीय विद्यालय संगठन ( Kendriya Vidyalaya Sangathan KVS) ने कक्षा 1 सहित अन्य कक्षाओं में दाखिले के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कैंसिल कर दी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 30 Apr 2021 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 12:31 PM (IST)
KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ने 9वीं प्रवेश परीक्षा की कैंसिल, क्लास 1 में प्रवेश की आज है आखिरी तारीख
KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ( Kendriya Vidyalaya Sangathan, KVS)

 KVS Admission 2021: केंद्रीय विद्यालय संगठन ( Kendriya Vidyalaya Sangathan, KVS) ने कक्षा 1 सहित अन्य कक्षाओं में दाखिले के संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है। इसके मुताबिक 9वीं कक्षा में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा कैंसिल कर दी हैं। इसके साथ ही कक्षा 1 और अन्य कक्षाओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाया है। पहले इस कक्षा के लिए 23 अप्रैल, 2021 को खत्म होना था लेकिन अब छात्र-छात्राएं 30 अप्रैल, 2021 तक प्रवेश ले सकते हैं। केवीएस ने इस संबंध में एक आधिकारिक नोटिफिकेशन भी जारी किया है। इसके मुताबिक KVS ने कक्षा 9 की प्रवेश परीक्षा को भी रद्द कर दिया है और घोषणा की है कि प्रवेश ‘प्राथमिकता श्रेणी’ के आधार पर किया जाएगा। केवीएस ने यह फैसला देश भर में कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से पैदा हुए हालातों के चलते यह फैसला लिया है। 

loksabha election banner

 ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए इस डायरेक्ट लिंक पर करें क्लिक 

इसके अलावा केवीएस ने कक्षा 2 से 9 के लिए प्रवेश सूचियों को प्रदर्शित करने के कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया है। संबंधित उपायुक्तों से कहा गया है कि वे अपने राज्यों की प्रवेश सूचियों योग्यता के आधार पर निर्णय लें। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने भी 3 मई से 20 जून, 2021 तक गर्मियों की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। बता दें कि केवीएस क्लास 1 में एडमिशन के लिए 19 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को बंद हुई थी।

गौरतलब है कि देश भर में लगभग 1247 केन्द्रीय विद्यालय हैं। वहीं शिक्षा के अधिकार के तहत इन स्कूलों में एससी, एसटी और ओबीसी वग के लिए 15% सीटें आरक्षित हैं। वहीं संगठन ने कहा है कि प्रवेश प्रक्रिया से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए छात्रों और पैरेंट्स को सलाह दी जाती है कि वे KVS की आधिकारिक साइट पर ही विजिट करें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.