This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK

KV Class 1 Registration 2021: आवेदन शुरू, इस लिंक से करें केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए अप्लाई

KV Class 1Registration 2021 कक्षा 1 में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी है। इच्छुक पैरेंट्स अपने बच्चे के दाखिले के लिए पंजीकरण 19 अप्रैल तक कर पाएंगे।

Rishi SonwalThu, 01 Apr 2021 10:55 AM (IST)
KV Class 1 Registration 2021: आवेदन शुरू, इस लिंक से करें केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए अप्लाई

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। KV Class 1 Registration 2021: केंद्रीय विद्यालयों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कक्षा 1 में शैक्षणिक सत्र 2021-22 में प्रवेश के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज, 1 अप्रैल 2021 को सुबह 10 बजे से शुरू हो गयी है। जो इच्छुक पैरेंट्स या गार्जियन अपने बच्चे या वार्ड के दाखिले के लिए पंजीकरण करना चाहते हैं, वे 19 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के लिए पैरेंट्स को केंद्रीय विद्यालय के एडमिशन पोर्टल, kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर विजिट करना होगा। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने दाखिले के लिए शेड्यूल जारी किया था। कक्षा 2 और अन्य कक्षाओं के लिए (11वीं को छोड़कर) रजिस्ट्रेशन 8 अप्रैल से शुरू होंगे।

इस लिंक से करें केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 के लिए रजिस्ट्रेशन - स्टेप 1

रजिस्ट्रेशन के बाद लॉगिन इस लिंक से करें (स्टेप 2 अप्लीकेशन सबमिशन के लिए)

केंद्रीय विद्यालय एडमिशन पोर्टल लिंक

इन डॉक्यूमेंट्स को करना होगा अपलोड

पैरेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें कक्षा 1 में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म के प्रिंट-आउट को मांगे गये डॉक्यूमेंट्स के साथ निर्धारित समय सीमा के भीतर आवेदित केंद्रीय विद्यालय में जमा कराना होगा। कक्षा 1 में रजिस्ट्रेशन के लिए निम्नलिखित डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी-

  • आयु प्रमाण-पत्र (जन्म प्रमाण-पत्र)
  • आवास प्रमाण-पत्र
  • किसी एमपी या पीएसयू कर्मचारी के ग्रैंड-चिल्ड्रेन की स्थिति में बच्चे के पैरेंट्स से रिलेशन का प्रूफ अपलोड और संलग्न करना होगा।
  • केवीएस के कर्मचारी के ग्रैंड-चिल्ड्रेन की स्थिति में बच्चे के पैरेंट्स से रिलेशन का प्रूफ अपलोड और करना होगा।
  • एससी, एसटी या ओबीसी की स्थिति में जाति प्रमाण पत्र अपलोड और संलग्न करना होगा।
  • दिव्यांग स्थिति में सिविल सर्जन / पुनर्वास केंद्र या किसी अन्य सक्षम अधिकारी द्वारा जारी सर्टिफिकेट लगाना होगा।
  • पिछले सात वर्षों के ट्रांसफर के दौरान सर्विस सर्टिफिकेट जमा करना होगा।
  • अनयूनिफॉर्म्ड डिफेंस इंप्लॉयी की स्थिति में रिटायरमेंट का सर्टिफिकेट लगाना होगा।

यह भी पढ़ें - KV Registration 2021: 1 अप्रैल से शुरू होगी दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया, केंद्रीय विद्यालय संगठन ने जारी किया शेड्यूल

Edited By Rishi Sonwal