Move to Jagran APP

क्लिक से करें कमाल, ऐसे फोटोग्राफी में शोहरत के साथ कमाए पैसा

आज के समय अपनी तस्वीरों को आप इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर डालकर भी देश-दुनिया में शोहरत के साथ-साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं।

By Arti YadavEdited By: Published: Wed, 31 Oct 2018 01:15 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 01:21 PM (IST)
क्लिक से करें कमाल, ऐसे फोटोग्राफी में शोहरत के साथ कमाए पैसा
क्लिक से करें कमाल, ऐसे फोटोग्राफी में शोहरत के साथ कमाए पैसा

नई दिल्ली, जेएनएन। बीस साल के रितेश तोमर को वाइल्ड लाइफ फोटो खींचने का शौक है। पक्षियों और जंगली जीवजंतुओं के फोटो क्लिक करना उन्हें खूब भाता है। अपनी खींची तस्वीरों के लिए उन्हें कई पुरस्कार भी मिल चुके हैं। उनके इस फील्ड से जुड़ने के पीछे भी कहानी है। करीब सात साल पहले की बात है, एक दिन वह एक अवेयरनेस कैंप में यूं ही भाग लेने चले गए। कैंप में फोटोग्राफी के बारे में बताया जा रहा था। फोटोग्राफी की बढ़ती संभावनाओं के बारे में जानने-समझने के बाद रितेश ने भी मन बना लिया कि उन्हें इस फील्ड में कुछ कर दिखाना है। बेहद कम समय में आज उन्होंने एक अच्छे वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर के तौर पर अपनी पहचान बना ली है।

loksabha election banner

दरअसल, आधुनिक तकनीक वाले कैमरों के आ जाने से आज वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की तरह ही फैशन फोटोग्राफी, ट्रैवेल फोटोग्राफी, फूड फोटोग्राफी, एस्ट्रो फोटोग्राफी, ऑटो फोटोग्राफी, इवेंट फोटोग्राफी जैसे कई नए आयाम सामने आ गए हैं। आज के समय अपनी तस्वीरों को आप इंस्टाग्राम, यूट्यूब आदि पर डालकर भी देश-दुनिया में शोहरत के साथ-साथ खूब पैसे भी कमा सकते हैं।

जॉब्स के स्कोप: मीडिया, ब्लॉग्स, फूड पोर्टल्स, ट्रैवेल पोर्टल्स, वेबसाइट्स और बड़े-बड़े फैशन स्टोर्स के आ जाने से फोटोग्राफर्स की मार्केट में मांग लगातार बढ़ रही है। संभावनाएं यहां ऐसी है कि प्ले स्कूलों की फोटो क्लिक करते-करते खुद को एक दिन आप कॉन के रेड कॉरपेट पर फोटो क्लिक करते पा सकते हैं। अधिकतर लोग भी यही मानते हैं कि फोटोग्राफर्स की लाइफ स्टाइल बहुत मजेदार होती है, क्योंकि ये आए दिन सेलिब्रिटीज या नामी-गिरामी लोगों से मिलते-जुलते रहते हैं। दूसरों के या कंपनियों/संस्थानों के खर्चे पर दुनियाभर में सैर करते हैं। यह सही भी है। इसके अलावा, किसी संस्थान के साथ जुड़कर बच्चों को फोटोग्राफी सिखाना भी एक अच्छा ऑप्शन है। शादी-पार्टी या सांस्कृतिक समारोहों में फोटो खींचकर और स्टूडियो खोलकर अपना कारोबार भी किया जा सकता है। फ्रीलांस फोटोग्राफर के रूप में जबर्दस्त स्कोप है और असीम कमाई का मौका भी।

करियर ऑप्शंस
कोई भी फोटोग्राफर अपनी रुचि के अनुसार ही फोटोग्राफी करना पसंद करता है। फोटोग्राफी में कुछ लोकप्रिय करियर ऑप्शंस इस तरह से हैं।

फैशन फोटोग्राफर
यह ग्लैमर की दुनिया से जुड़ा फील्ड है। फैशन फोटोग्राफी में फैशन इवेंट्स को कवर करने के अलावा मॉडल्स के फोटो प्रोफाइल भी तैयार किए जाते हैं। तमाम प्रतिष्ठित डिजाइनर्स एवं फैशन हाउसेज अपनी कला को प्रभावी बनाने के लिए क्रिएटिव फैशन फोटोग्राफर्स की मदद लेते हैं। इस तरह इन्हें मॉडल्स के साथ काम करते हुए स्टूडियो व शोरूम्स में डिजाइनर्स की एक्सेसरीज के फोटो शूट्स करने होते हैं। इसके अलावा, फैशन शोज को कवर करना होता है।

ट्रैवेल फोटोग्राफर
लोगों में नई-नई जगहों पर घूमने-फिरने का शौक बढ़ने से इस फील्ड का भी आजकल काफी क्रेज है। ट्रैवेल फोटोग्राफी में किसी खास क्षेत्र के लैंडस्केप, नई-नई जगहों को एक्सप्लोर करना या किसी नए एंगल से उनकी तस्वीरें खींचने जैसे कार्य शामिल हैं। आमतौर पर ट्रैवेल फोटोग्राफर देश-दुनिया की सैर कर, अलग-अलग प्रकार की तस्वीरें खींचता है और उन्हें ट्रैवेल बुक प्रकाशकों, ट्रैवेलॉग्स, ट्रैवेल पोर्टल्स, मैगजीन और अखबारों को उपलब्ध कराते हैं।

फूड फोटोग्राफर
हॉस्पिटैलिटी इंडस्ट्री, देसी रेस्तरां, फूड पांडा, फूड पोर्टल्स जैसे क्षेत्र जिस तेजी से आगे बढ़ रहे हैं, उसे देखते हुए प्रशिक्षित फूड फोटोग्राफर्स और स्टाइलिस्ट के लिए काम के बेहतरीन मौके लगातार सामने आ रहे हैं। अलग-अलग तरह के पकवानों की आकर्षक फोटो यही फोटोग्राफर खींचते हैं, ताकि उन्हें प्रमोट करके पहचान बनाई जा सके।

प्रेस फोटोग्राफर
अखबारों या पत्र-पत्रिकाओं में जो भी फोटो छपते हैं, उसे यही लोग खींचते हैं। इनके खींचे गए फोटो न्यूज की वैल्यू को और बढ़ा देते हैं। कई बार एक बोलती फोटो ही बहुत कुछ कह जाती है और उसके लिए अलग से कुछ लिखने की जरूरत नहीं रह जाती। हर अखबार और पत्रिकाओं में इनकी जरूरत होती है।

वेडिंग फोटोग्राफर
शादी-ब्याह से लेकर छोटे-बड़े हर आयोजन की आजकल फोटोग्राफी कराई जाती है। लोग भी ऐसे यादगार लम्हों की फोटोग्राफी/वीडियोग्राफी कराना पसंद करते हैं, ताकी उन्हें सहेजकर रखा जा सके। फोटोग्राफी में तुरंत पैसा कमाने के लिए यह सबसे अच्छा फील्ड माना जाता है।

वाइल्डलाइफ फोटोग्राफर
यह एडवेंचरस के साथ-साथ टाइम टेकिंग फील्ड है। लेकिन जिन्हें जोखिम लेना, घने जंगलों के बीच पशु-पक्षियों की फोटो खींचना अच्छा लगता है, उनके लिए यह बेहतर फील्ड हो सकता है। घर और ऑफिसों में लगाने के लिए आजकल लोग ऐसी तस्वीरें काफी पसंद करते हैं। आगे चलकर डाक्यूमेंट्री निर्माता भी बन सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता
नोएडा स्थित आइआइपी एकेडमी के डायरेक्टर राजेश गोयल बताते हैं कि इस क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शॉर्ट टर्म और डिप्लोमा से लेकर डिग्री कोर्स तक संचालित हो रहे हैं। इसे आप 10वीं और 12वीं के बाद कर सकते हैं। शॉर्ट टर्म कोर्स जहां दो माह, तीन माह और छह माह की अवधि के हैं, वहीं डिप्लोमा कोर्स एक साल और डिग्री कोर्स तीन साल की अवधि का है। फोटोग्राफी सिखाने के लिए आजकल कई ऑनलाइन कोर्सेज भी संचालित हो रहे हैं। ये सभी कोर्स एक माह से लेकर तीन माह तक की अवधि के हैं। इसके लिए किसी खास क्वालिफिकेशन की भी जरूरत नहीं है।

मोगली प्रोडक्शन के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर एवं एमडी अंबर शर्मा का कहना है कि फोटोग्राफी में आज अवसर ज्यादा है। आजकल मीडियम बहुत ज्यादा हैं। पहले मीडियम के तौर पर सिर्फ मैगजीन, अखबार और फोटो आर्ट गैलरी होती थी, जहां आप खुद को दिखा सकते थे। आज की तारीख में इंटरनेट एक बड़ा माध्यम है, जहां से अपने आपको एक्सप्लोर कर सकते हैं, अपनी इमेजेज को स्टॉक करा सकते हैं। कई सारे एप्स हैं। जाहिर है मार्केट बढ़ा है और पहले के मुकाबले अपॉच्र्युनिटीज भी यहां बढ़ी हैं। लेकिन इसमें आने के लिए जुझारू होना जरूरी है, क्योंकि डिजिटल कैमरा और कैमरा फोन आ जाने से आज हर दूसरा व्यक्ति फोटोग्राफर है, जिससे आपको प्रतिस्पर्धा करनी है। साथ ही, यह ऐसा फील्ड है, जहां पर अपनी तस्वीरों से ही खुद को साबित करना है। यहां मार्कशीट नहीं चलते, फोटो बोलते हैं और ऐसा फोटोग्राफी की कारीगरी से ही कर सकते है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.