Move to Jagran APP

Karnataka School News: प्री-प्राइमरी से कक्षा 5 तक के लिए ऑनलाइन क्लासेज की मंजूरी, पढ़ें डिटेल

Karnataka School News कर्नाटक सरकार ने आखिरकार प्रदेश में प्री-प्राइमरी से कक्षा 5 तक के लिए ऑनलाइन क्लासेज की मंजूरी दे दी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 01:58 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 01:58 PM (IST)
Karnataka School News: प्री-प्राइमरी से कक्षा 5 तक के लिए ऑनलाइन क्लासेज की मंजूरी, पढ़ें डिटेल

Karnataka School News: कर्नाटक स्कूलों के प्री-प्राइमरी से 5 तक की कक्षाओं के संचालन को लेकर बड़ी खबर है। कर्नाटक सरकार ने आखिरकार प्रदेश में प्री-प्राइमरी से कक्षा 5 तक के लिए ऑनलाइन क्लासेज की मंजूरी दे दी है। बता दें कि प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 10 तक ऑनलाइन कक्षाओं के लिए एक शेड्यूल तैयार किया है। विशेषज्ञ पैनल इस मामले को देखने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत नहीं करेगा।

loksabha election banner

तय कार्यक्रम के अनुसार, प्री-क्लास सप्ताह में 30 मिनट के लिए आयोजित की जाएंगी और कक्षा 1 से 5 के लिए ऑनलाइन शेड्यूल वैकल्पिक दिनों के दो सत्रों में 35 से 45 मिनट के लिए होगा। जबकि कक्षा 6 से 8 सप्ताह में 5 दिन दो सत्रों में 30 से 45 मिनट और कक्षा 9 और 10 सप्ताह के पांच दिनों में चार सत्रों में 30 से 35 मिनट के लिए ऑनलाइन संचालित होंगे।

कुछ दिन पहले, कर्नाटक सरकार ने कई माता-पिता और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा शिकायतों के बाद, केजी और प्राथमिक विद्यालय के छात्रों के लिए 5 वीं कक्षा तक ऑनलाइन कक्षाओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके अलावा, कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने एक महीने पहले एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा था कि उन्हें किंडरगार्टन स्कूलों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं संचालित करने वाले स्कूलों के खिलाफ कई शिकायतें मिली हैं। उन्होंने आगे कहा था कि इन स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बता दें कि न केवल शिक्षा मंत्री बल्कि शिक्षक भी राज्य में प्राथमिक कक्षाओं के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लेने के इच्छुक नहीं थे। उनके अनुसार, यह स्कूल के लिए पैसा कमाने के अलावा कुछ नहीं था।

स्कूलों को खोलने का निर्णय 5 जुलाई के बाद

बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कर्नाटक के शिक्षा मंत्री एस. सुरेश कुमार ने बताया है कि कक्षा 1 से 10 के लिए, केंद्र ने दिशानिर्देश दिए थे। दिशानिर्देशों के आधार पर और हमने अतीत में क्या किया है इसको लेकर एक एक्सपर्ट कमिटी बनाई गई है। एक बार जब कमिटी अपनी सिफारिशें सौंप देती है, तो हम अगले कदम का निर्णय लेंगे। आगे बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय 5 जुलाई के बाद लिया जाएगा। अभिभावकों ने हमें अगस्त / सितंबर के बाद स्कूलों को फिर से खोलने के लिए कहा है। एलकेजी और यूकेजी छात्रों के लिए कोई ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित नहीं की जाएंगी। स्कूलों को निर्देश देते हुए कहा है कि सप्ताह में दो बार छात्रों से फोन पर बातचीत करनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.