Move to Jagran APP

ई-कॉमर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर जॉब के अवसरों में तेजी

ई-कॉमर्स, कंज्यूमर ब्रांड जैसे सेक्टर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर बिजनेस एनालिटिक्स जैसे नए क्षेत्रों में जॉब के अवसर तेजी से पैदा हो रहे हैं।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 12:03 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 12:11 PM (IST)
ई-कॉमर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर जॉब के अवसरों में तेजी
ई-कॉमर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर जॉब के अवसरों में तेजी

[अंकित गर्ग]। ई-कॉमर्स, कंज्यूमर ब्रांड जैसे सेक्टर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर बिजनेस एनालिटिक्स, इनोवेटिव मार्केटिंग एंड कंटेंट, क्रिएटिव कैंपेन जैसे नए क्षेत्रों में जॉब के अवसर तेजी से पैदा हो रहे हैं। इन करियर विकल्पों के लिए खुद को कैसे तैयार करें, बता रहे हैं वेकफिटडॉटको के सीईओ एवं को- फाउंडर अंकित गर्ग...

loksabha election banner

वह दौर अब नहीं रहा, जब सिर्फ दो-तीन पेशे की ही गिनती होती थी। आज के युवाओं के पास तमाम नए-नए पेशों को चुनने की आजादी है। उन्हें पहले से ज्यादा एक्सपोजर मिल रहा है। कॉलेज के अलावा ढेरों अच्छेअच्छे ऑनलाइन प्लेटफॉम्र्स हैं, जहां से कुछ भी सीखा जा सकता है। ई-कॉमर्स, कंज्यूमर ब्रांड जैसे सेक्टर्स के आने से युवाओं के सामने बड़े पैमाने पर बिजनेस एनालिटिक्स, इनोवेटिव मार्केटिंग ऐंड कंटेंट, क्रिएटिव कैंपेन सरीखे क्षेत्र में जॉब के बेशुमार मौके हैं। इसी तरह स्टार्टअप की अपनी खूबसूरती है, जिसने 21वीं सदी में मैन्युफैक्चरिंग की पूरी तस्वीर ही बदल दी है।

सीखने की ललक

किसी भी फील्ड में जॉब पाने के लिए व्यक्ति में पैशन और रोजाना कुछ नया सीखने की ललक अवश्य होनी चाहिए। इन दो खूबियों के बल पर ई-कॉमर्स ही नहीं, किसी भी सेक्टर में नौकरी पाई जा सकती है। नित नई-नई तकनीकों के साथ खुद को अपडेट रखने वाले लोगों के लिए ई-कॉमर्स में सबसे ज्यादा बेहतरीन अपॉच्र्युनिटीज हैं।

अगर देखें तो तकनीकी स्किल के अलावा नौकरियों में सॉफ्ट स्किल्स को भी काफी महत्व दिया जाता है। आजकल किसी को हायर करने से पहले कंपनियां यह देखती हैं कि उस व्यक्ति का एटिट्यूड कैसा है, क्योंकि आज की तारीख में सही नजरिए के साथ ही काम में आगे बढ़ा जा सकता है।

कॉम्पिटिशन से न डरें

भारत जैसे नौजवानों की एक बड़ी आबादी वाले देश में कॉम्पिटिशन तो हमेशा रहेगा। यह किसी न किसी रूप में हर तरह की कंपनी में देखा भी जा सकता है। लेकिन अगर हम अपने पैशन की पहचान कर उसे फॉलो करें और उसी में अपने हुनर को निखारने में रोजाना कुछ समय दें, तो जॉब खुद ही आपके पास चलकर आएगी। इसलिए जरूरत है कि पहले युवा अपनी रुचियों को पहचानें और फिर विकल्पों की तलाश में आगे बढ़ें।

इंडस्ट्री इंटरैक्शन

कंपनियों में इन दिनों वर्क कल्चर पर भी काफी ध्यान दिया जाने लगा है। ‘वेकफिट’ में भी काम का माहौल एकदम दोस्ताना होता है। सभी काम के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को समझते भी हैं। यहां सारा काम आपस में सेल्स, सपोर्ट, डिजिटल मार्केटिंग से लेकर ऑपरेशन और कस्टमर सर्विस से संबंधित होते हैं। स्टॉफ को हर नए तकनीकी बदलावों से अपडेट रखा जाता है। उन्हें कस्टमर से भी मेल मुलाकात का मौका दिया जाता है। फैक्ट्रियों में विजिट कराया जाता है, ताकि लोग खुद को अपडेट रख सकें। मेरा मानना है कि इस तरह के खुलेपन और इंडस्ट्री इंटरैक्शन से लक्ष्य पर एकाग्रता बनी रहती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.