Move to Jagran APP

JMI Academic Calendar: जामिया मिलिया इस्लामिया ने 2022-23 के लिए फर्स्ट ईयर यूजी और पीजी प्रोगाम का एकेडमिक कैलेंडर किया रिलीज

JMI Academic Calendar फर्स्ट ईयर की कक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी। वहीं सभी पाठ्यक्रमों के लिए पहले सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं दिसंबर के पहले 15 दिनों में आयोजित की जाएगी। इसके बाद अगले सेमेस्टर की कक्षाएं 1 फरवरी 2023 से शुरू होंगी।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 07 Jul 2022 11:20 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jul 2022 11:44 AM (IST)
JMI Academic Calendar: जामिया मिलिया इस्लामिया ने 2022-23 के लिए फर्स्ट ईयर यूजी और पीजी प्रोगाम का एकेडमिक कैलेंडर किया रिलीज
जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में यूजी पीजी के पहले वर्ष की कक्षाएं अगस्त में शूुरू होंगी।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। JMI Academic Calendar: जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी (Jamia Millia Islamia, JMI) से यूजी और पीजी कर रहे फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण अपडेट है। यूनिवर्सिटी ने आज यानी कि बुधवार 07 जुलाई 2022 को 2022- 2023 के लिए यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एकेडिमक कैलेंडर जारी किया कर दिया है। इसके अनुसार, फर्स्ट ईयर की कक्षाएं 1 अगस्त से शुरू होंगी। वहीं सभी पाठ्यक्रमों के लिए पहले सेमेस्टर के छात्रों की परीक्षाएं दिसंबर के पहले 15 दिनों में आयोजित की जाएगी।

prime article banner

इसके बाद, अगले सेमेस्टर की कक्षाएं 1 फरवरी, 2023 से शुरू होंगी। विश्वविद्यालय ने यह भी घोषणा की है कि प्रथम वर्ष के छात्रों को छोड़कर सभी के लिए ऑफ़लाइन कक्षाएं वह 16 जुलाई से फिर से शुरू करेगा। वहीं इस संबंध में यूनिवर्सिटी की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, कुलपति, नजमा अख्तर ने डीन ऑफ फैकल्टी की सिफारिश पर विश्वविद्यालय को 16 जुलाई, 2022 से पहले सेमेस्टर / वर्ष को छोड़कर सभी कक्षाओं के लिए ऑफ़लाइन मोड में फिर से खोलने की मंजूरी दी है। इसके तहत, केवल पहले वर्ष को छोड़कर बाकी सभी वर्ष के स्टूडेंट्स के लिए ऑफलाइन कक्षाएं 16 जुलाई, 2022 से शुरू हो जाएंगी।

यूनिवर्सिटी ने सभी संकायों के डीन को कक्षाएं शुरू होने से पहले क्लासेज, प्रयोगशालाओं के नवीनीकरण, रखरखाव और मरम्मत कार्य को पूरा करने की सलाह दी है, जिससे कक्षाएं शुरू होने के बाद किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। 

बता दें कि जामिया ने इसके पहले मार्च में ही फाइनल ईयर के पीजी और फाइनल ईयर के यूजी छात्रों के लिए फिजिल कक्षाएं फिर से शुरू कर दी थीं। केवल प्रथम और द्वितीय वर्ष के यूजी छात्र और प्रथम वर्ष के पीजी छात्र ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। 

इसके अलावा, हाल ही में जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने हाल ही में 12वीं कक्षा के लिए

विज्ञान, कला और वाणिज्य संकाय में कक्षा बारहवीं (नियमित) का परिणाम घोषित किया था। तीनों स्ट्रीम में कुल छात्रों में से 52.35 फीसदी छात्र और 47.65 फीसदी छात्राएं पास हुई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.