Move to Jagran APP

Jharkhand School Reopen Date: अब 21 दिसंबर से खुलेंगे झारखण्ड के स्कूल, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लगेंगी कक्षाएं

Jharkhand School Reopen Date प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने सभी शासकीय और निजी विद्लयों विद्यालयों को 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए नियमित कक्षाएं सोमवार 21 दिसंबर से आयोजित करते हेतु खोलने की अनुमति दे दी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 18 Dec 2020 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 18 Dec 2020 02:46 PM (IST)
Jharkhand School Reopen Date: अब 21 दिसंबर से खुलेंगे झारखण्ड के स्कूल, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए लगेंगी कक्षाएं
झारखण्ड सरकार ने मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों और नर्सिंग संस्थानों को भी सोमवार से खोलने की अनुमति दे दी है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Jharkhand School Reopen Date: एक तरफ जहां मध्य प्रदेश राज्य में सभी स्कूलों को आज, 18 दिसंबर से 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए खोला जा रहा है, तो वहीं दूसरी ओर झारखण्ड सरकार ने स्कूलों को 16 दिसंबर से फिर से खोले जाने की बजाय 21 दिसंबर से खोलने की घोषणा की है। प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने सभी शासकीय और निजी विद्लयों विद्यालयों को 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए नियमित कक्षाएं सोमवार, 21 दिसंबर से आयोजित करते हेतु खोलने की अनुमति दे दी है। इससे पहले सरकार द्वारा स्कूलों को 16 दिसंबर से खोलने की अनुमति दी थी।

prime article banner

झारखण्ड सरकार ने स्कूलों के अतिरिक्त राज्य में स्थित मेडिकल एवं डेंटल कॉलेजों और नर्सिंग संस्थानों को भी सोमवार से खोले जाने की अनुमति दे दी है। इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा श्रीकृष्ण प्रशासनिक प्रशिक्षण संस्थान, ग्रामीण विकास संस्थान और पुलिस प्रशिक्षण संस्थानों को भी खाले जाने की छूट दे दी है।

यह भी पढ़ें - Jharkhand School Reopening 2020: आज से खुल रहे हैं झारखण्ड में स्कूल, 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए हैं अनुमति

वहीं, इससे पहले झारखण्ड द्वारा स्कूलों को खोले जाने के की छूट दिये जाने के साथ ही साथ कई महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किये गये थे। इनके अनुसार 10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं को स्कूलों में अपनी नियमित कक्षाएं लेने के लिए अपने पैरेंट्स या अभिभावक से लिखित सहमित प्रस्तुत करनी होगी। वहीं, स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाएं नियमित रूप से जारी रखने हैं ताकि फिजिकल क्लासेस अटेंड करने में अक्षम स्टूडेंट्स की भी स्टडी और बोर्ड एग्जाम की तैयारी प्रभावित न हो।

राज्य सरकार के निर्देशों को अनुसार सभी स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों को खोले जाने के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों और स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) का पालन सुनिश्चित किया जाना अनिवार्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK