Move to Jagran APP

JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा तय तिथि पर होने की संभावना, पढ़ें पूरी डिटेल

JEE Main NEET 2020 जेईई मेन और नीट की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। एनटीए परीक्षा आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 29 Jun 2020 11:17 AM (IST)Updated: Mon, 29 Jun 2020 11:17 AM (IST)
JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा तय तिथि पर होने की संभावना, पढ़ें पूरी डिटेल
JEE Main, NEET 2020: जेईई मेन और नीट 2020 परीक्षा तय तिथि पर होने की संभावना, पढ़ें पूरी डिटेल

JEE Main, NEET 2020: संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई मेन) और राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2020 की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। दोनों परीक्षाओं की तय तिथि में बदलाव की संभावना कम प्रतीत हो रही है। बता दें कि जेईई मेन परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक निर्धारित है। जबकि नीट परीक्षा 26 जुलाई 2020 को आयोजित की जानी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) परीक्षा आयोजन की तैयारी में जुटा हुआ है। हालांकि, अंतिम निर्णय मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से लिया जाना है।

prime article banner

बता दें कि नीट 2020 के लिए 15 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। जबकि लगभग 9 लाख उम्मीदवार जेईई मेन परीक्षा  में शामिल होंगे। वहीं एमएचआरडी ने साफ कर दिया है कि जेईई मेन और नीट के आधार पर ही इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिला होगा। इस कारण परीक्षा स्थगित करना संभव नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा को लेकर एचआरडी विभाग की लगातार बैठक की जा रही है। सभी स्थितियों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा आयोजन को लेकर एनटीए को कई निर्देश दिए गए हैं। 

बता दें कि जेईई मेन और नीट 2020 में शामिल होने वाले उम्मीदवार जुलाई में प्रस्तावित दोनों परीक्षाओं को स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर हैश टैग #PostponeNEETandJEE के साथ कैंपेन चलाया जा रहा है। कई उम्मीदवारों ने लिखा है कि सीबीएसई और जेईई परीक्षा में जब तीन दिन का ही बीच है और सीबीएसई की परीक्षाएं रद्द हो गईं तो जेईई और नीट को स्थगित क्यों नहीं किया जा रहा? वहीं कई उम्मीदवारों ने लिखा है कि यदि जुलाई में जेईई और नीट आयोजित की जाती है, तो वे उम्मीदवार परीक्षा में शामिल कैसे होंगे जो कोविड पॉजिटिव हैं? ऐसे छात्र जिनके घर रेड जोन या कन्टेनमेंट जोन में हैं, उन्हें भारी परेशानी होगी। 

पीआईबी फैक्ट चेक टीम और स्वास्थ्य मंत्रालय ने उम्मीदवारों को दी चेतावनी

पीआईबी फैक्ट चेक टीम और स्वास्थ्य मंत्रालय ने NEET 2020 के सभी पीजी उम्मीदवारों को ऑनलाइन पीजी काउंसलिंग और सीट अलॉटमेंट प्रक्रिया के बारे में सोशल मीडिया के फर्जी समाचारों को लेकर चेतावनी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि नीट पीजी 2020 परीक्षा के संबंध में मंत्रालय द्वारा ऐसा कोई सर्कुलर जारी नहीं किया गया है। बता दें कि सोशल मीडिया पर फेक सर्कुलर जारी किया गया है। जो  सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी एक पत्र के रूप में है। पत्र में कहा गया है कि "योग्य उम्मीदवारों को पीजी सीटों के आवंटन के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित करने की जिम्मेदारी भारत के सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार होनी चाहिए।" पत्र में दावा किया गया है कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को मेडिकल काउंसलिंग कमेटी द्वारा एआईक्यू 50 प्रतिशत सीटों/डीम्ड /केंद्रीय विश्वविद्यालयों /एएफएमसी के माध्यम से नीट पीजी प्रवेश 2020 के लिए उम्मीदवारों को सीटें आवंटित करने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.