Move to Jagran APP

JEE Main 2021: फरवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस तारीख को हो रही है खत्म, जल्द करें अप्लाई

JEE Main 2021जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी को खत्म हो रही है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी एनटीए इस दिन परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए विंडो बंद कर देगा।ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर विजिट कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 11:14 AM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 11:17 AM (IST)
JEE Main 2021: फरवरी सेशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया इस तारीख को हो रही है खत्म, जल्द करें अप्लाई
JEE Main 2021: जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी को खत्म हो रही है।

JEE Main 2021: जेईई मेन परीक्षा (JEE Main 2021) के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 16 जनवरी को खत्म हो रही है। परीक्षा कराने वाली एजेंसी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए इस दिन परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए विंडो बंद कर देगा। ऐसे में जो भी परीक्षार्थी फरवरी सेशन के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे ऑफिशियल पोर्टल पर jeemain.nta.nic.in जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आवेदन करने की आखिरी तारीख के पहले अप्लाई कर दें, क्योंकि इसके बाद कोई आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

loksabha election banner

JEE Main 2021: जेईई मेन परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले चरण में उम्मीदवारों को नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि जैसे विवरण दर्ज करके रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद जेईई मुख्य आवेदन पत्र भरना होगा। जेईई मुख्य 2021 रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को उम्मीदवार पोर्टल पर लॉग इन करना होगा और फॉर्म के सभी आवश्यक विवरण जैसे पर्सनल कम्युनिकेशन और एजुकेशन डिटेल्स भरने होंगे। इसके बाद दस्तावेजों को अपलोड करना होगा। इसके बाद अगला उम्मीदवारों को तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन की गई फोटो को अपलोड करना होगा। इसके बाद दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आवेदन शुल्क का भुगतान, उम्मीदवारों को डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग / यूपीआई के माध्यम से जेईई मुख्य 2021 आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इसके बाद फाइनल सबमिशन अंतिम चरण में, उम्मीदवारों को उनके द्वारा दर्ज किए गए सभी डिटेल्स की समीक्षा करनी होगी और अंत में जेईई मेन 2021 का फॉर्म जमा करना होगा। उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लेकर रख लें।

बता दें कि इस बार साल में 4 बार परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने जानकारी देते हुए कहा था कि, 'जेईई मेंन परीक्षा का आयोजन साल में चार बार होगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में परीक्षा आयोजित की जाएगी। वहीं पहली जेईई मेन परीक्षा 2021 23 फरवरी से 26 के बीच आयोजित होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.