Move to Jagran APP

JEE Main 2021 exam date: 23 से 26 फरवरी को होगी जेईई मेंस परीक्षा, jeemain.nta.nic.in पर चेक करें पूरा शेड्यूल

JEE Main 2021 जेईई मेंस परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शेड्यूल के अनुसार जेईई मेंस की परीक्षा 23 से 26 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ट्विटर पर एक वीडियो के माध्यम से दी

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 07:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 07:28 PM (IST)
JEE Main 2021 exam date: 23 से 26 फरवरी को होगी जेईई मेंस परीक्षा, jeemain.nta.nic.in पर चेक करें पूरा शेड्यूल
JEE Main 2021जेईई मेंस परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

JEE Main 2021: जेईई मेंस परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शेड्यूल के अनुसार जेईई मेंस की परीक्षा 23 से 26 फरवरी को परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह जानकारी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने ट्विटर पर एक वीडियो के माध्यम से दी। उन्होंने एक वीडियो के माध्यम से स्टूडेंट्स को सूचित किया है। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस साल यह परीक्षा चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। इसमें पहला परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होगी। फरवरी में होने वाली यह परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 के बीच होगी।

loksabha election banner

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अगर एक सत्र में परीक्षा देने से वंचित रह जाते हैं तो वह दूसरे सत्र या तीसरे या फिर चौथे सेशन में शामिल हो सकता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अगले साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण की वजह से वह परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया तो वह भी नए सेशन में परीक्षा दे सकते हैं।   एनटीए ने पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए विभिन्न बोर्ड को ध्यान में रखा है। इसके तहत परीक्षा में 90 अंक होंगे। 

 एनटीए जल्द ही फरवरी सत्र के लिए जेईई मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर देगा। इसके तहत उम्मीदवार जेईई मेन 2021 के आवेदन स्वीकार करना शुरू कर देगा। आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने के बाद अभ्यर्थी JEE Main 2021 jeemain.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

इसके अलावा अभ्यर्थी ध्यान दें कि नए सत्र में JEE Mains परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। इनमें अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, गुजराती, असमिया, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, ओडिया और मलयालम जैसी भाषाएं शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.