Jagranjosh Education Awards 2021:जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स में विजेताओं को शिक्षा मंत्री ने दी बधाई, पहले सीजन का हुआ समापन

Jagranjosh Education Awards 2021 जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 में एडिटर च्वायस अवार्ड कटेगरी में सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को विजेता घोषित किया गया। आनंद कुमार ने विजेता बनने पर पुरस्कार के लिए जागरणजोश का धन्यवाद देते हुए सभी प्रतिभागियों को समारोह के शुभकामनाएं दीं।

Rishi SonwalPublish: Thu, 25 Mar 2021 03:54 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 08:25 PM (IST)
Jagranjosh Education Awards 2021:जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स में विजेताओं को शिक्षा मंत्री ने दी बधाई, पहले सीजन का हुआ समापन

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Jagranjosh Education Awards 2021: जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 में एडिटर च्वायस अवार्ड कटेगरी में सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को विजेता घोषित किया गया। आनंद कुमार ने विजेता बनने पर पुरस्कार के लिए जागरणजोश का धन्यवाद देते हुए सभी प्रतिभागियों को समारोह के शुभकामनाएं दीं। 

आउटस्टैंडिंग एजुकेशनल लीडर कटेगरी में चार विजेता

जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 में आउटस्टैंडिंग एजुकेशनल लीडर कटेगरी में चार फाइनलिस्ट को विजेता घोषित किया गया। इस कटेगरी के विजेताओं में बीएसईबी के चेयरमैन आनंद किशोर, बलविंदर किशोर और सर्वेश मिश्रा शामिल हैं। बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर, आईएएस ने समारोह के दौरान कहा कि पुरस्कार सभी प्रतिभागियो के लिए उत्साहवर्धन करेगा।

शिक्षा मंत्री ने दी बधाई

जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने सभी स्टूडेंट्स, टीचर्स और लीडर्स को शुभकानाएं दीं। शिक्षा मंत्री ने अवार्ड्स के दौरान कहा, 'जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 में पुरस्कृत जा रहे छात्र-छात्राओं और अध्यापकगणों को पुरस्कार की बधाई देता हूँ। पूरी दुनिया के समक्ष उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए सभी शिक्षकगणों को छात्रों  को उनके प्रयास के लिए हार्दिक अभिनंदन करता हूं।" शिक्षा मंत्री ने कहा, "महामारी के इस संकट के दौर में हमारे देश के शिक्षकों सहित छात्रों ने योद्धा के रूप में कार्य किया। महामारी के दौर में छात्रों व शिक्षकों ने सहजता, शालीनता और धैर्य रखा, इसके लिए हम उनकी सराहना करते हैं।"

कोविड-19 महामारी ने हमे हर तरीके से प्रभावित किया - जेएनएम सीईओ भरत गुप्ता

जागरण जोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के सीजन 1 के दौरान जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने कहा, "कोविड-19 महामारी ने हमे हर तरीके से प्रभावित किया। पहले इसने हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित किया और फिर बिजनेस वर्ल्ड को, इसके बाद दैनिक जीवन प्रभावित हुआ तो अंत में मानवता के लिए ही चुनौती बन गया।"

एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के सीजन 1

वर्ष 2020 जिस कारण से कई वर्षों तक याद रखा जाएगा वह है कोविड-19 महामारी, जिसके कारण पूरा विश्व प्रभावित हुआ। जहां एक ओर महामारी ने लाखों लोगों की जानें ले ली, तो वहीं दूसरी ओर कोई भी ऐसा व्यक्ति नहीं होगा जिसकी नियमित जीवनशैली और रोजमर्रा के कामकाज प्रभावित न हुए हों। ऐसे में शिक्षा का भी प्रभावित होना लाजिमी है। महामारी की रोकथाम के लिए देश भर में लगाये गये लॉकडाउन के कारण विद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों को बंद रखा गया। ऐसी कठिन परिस्थितियों में भी शिक्षा को बिना रूकावट जारी जारी रखने के लिए सरकार द्वारा हर स्तर पर प्रयास किये गये। सरकार के साथ-साथ शिक्षा जगत से जुड़े सभी लीडर्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स ने भी महामारी के कारण उत्पन्न हुई विषम परिस्थितियों में भी न सिर्फ शिक्षा को जारी रखा, बल्कि परंपरागत ऑफलाइन शिक्षा से हटके ऑनलाइन एजुकेशन सिस्टम और कैरिकुलम को विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके कारण शैक्षणिक वर्ष 2020-21 लगातार चलता रहा। एजुकेशन लीडर्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स के इन्हीं अद्वितीय प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के सीजन 1 का आयोजन किया गया, जिसमें सभी स्टेकहोल्डर्स के अद्वीतीय प्रयासों को प्रोत्साहित किया गया।

‘सेलीब्रेटिंग एक्सीलेंस इन एजुकेशन’ के उद्देश्य के आज, 25 मार्च 2021 की शाम 6 बजे से जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 समारोह का वर्चुअल मोड में ऑनलाइन आयोजन किया गया। जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स यूट्यूब और फेसबुक पर लाइव स्ट्रीम किया गया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री मुख्य अतिथि

जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ मुख्य अतिथि थे। साथ ही, सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार और नारायणपेट, तेलंगाना के कलेक्टर हरी चंदाना दासारी, आईएएस समारोह में गेस्ट ऑफ ऑनर थे।

15 कटेगरी में दिये जाएंगे जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021

कुल 15 कटेगरी में दिये जाने वाले जागरणजोश एजुकेशन अवार्ड्स 2021 के एजुकेशनल लीडर कटेगरी के फाइनलिस्ट में बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर, आईएएस और सरकारी स्कूल को मॉडल स्कूल बनाने वाली मयांका शर्मा समेत कुल 7 नाम शामिल किये गये थे। वहीं, एजुकेटर्स सेगमेंट की 7 कटेगरी में कुल 21 फाइनलिस्ट को शामिल किया गया था। इसी प्रकार, स्टूडेंट्स सेगमेंट में की 7 कटेगरी में कुल 24 फाइनलिस्ट जागरणजोश एजुकेशन अवार्स 2021 के सीजन 1 के दावेदारों में शामिल थे।

Edited By Rishi Sonwal

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept