Move to Jagran APP

ISRO Recruitment 2019: वैज्ञानिक बनने के सपने पूरा कर रहा है इसरो, जानें पूरी डिटेल

ISRO Recruitment 2019 इसरो ने कुल 21 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह प्रक्रिया 14 अक्टूबर 2019 तक चलेगी।

By Rajat SinghEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 01:11 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 01:11 PM (IST)
ISRO Recruitment 2019: वैज्ञानिक बनने के सपने पूरा कर रहा है इसरो, जानें पूरी डिटेल
ISRO Recruitment 2019: वैज्ञानिक बनने के सपने पूरा कर रहा है इसरो, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली,जेएनएन। ISRO Recruitment 2019: इंडियन स्पेश रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (Indian Space Research Organization -ISRO) ने साइंटिस्ट और इंजीनिर्स के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धरित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों के पास सिविल, इलेरक्ट्रिकल, रेफ्रिजरेशन में बी.ई या बीटेक की डिग्री है, वे इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आर्किटेक्चर में स्नातक करने वाले उम्मीदवार भी इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसरो ने कुल 21 पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। यह प्रक्रिया 14 अक्टूबर, 2019 तक चलेगी। ऐसे में उम्मीदवार 14 अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे होगा चयन

चयन के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा क्लीफाई करनी होगी। इसके लिए इसरो 12 जनवरी को अहमदाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहाटी, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नई दिल्ली और तिरुवनंतपुरम में परीक्षा का आयोजन कराएगी। इस परीक्षा पास होने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 65 फीसदी अंक लाना होगा या 10 सीजीपीए में से 6.84 सीजीपीए हासिल करना होगा। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इसरो इंटरव्यू के लिए बुलाएगा। ऐसे में जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में 60 फीसदी अंक हासिल करेंगे, वे इंटरव्यू में शामिल होंगे। इसमें सेलेक्शन पैनल मैरिट के हिसाब से उम्मीदवारों को बुलाएगी।

कराना होगा ये काम

बता दें कि इसमें कुछ  भर्तियां बेंगलुरु स्तिथि  इसरो सेंटर या यूनिट में सिविल इंजीनियरिंग प्रोग्राम ऑफ़िस में किया जाएगा। वहीं, कुछ भर्तियां इसरों के विभिन्न सेंटर्स या यूनिट्स में मेंटेनेंस और कंस्ट्रक्शन डिविज़न में भी की जाएंगी। चयनित उम्मीदवारों पर बिल्डिंग्स, एसोसिएट यूटिलिटी, ग्राउंड बेस्ड स्ट्रक्चर की प्लानिंग, डिज़ानिंग, मेंटेनेंस और कंस्ट्रक्शन की जिम्मेदारी होगी। ये सभी काम इसरो सेंटर्स के लिए किए जाएंगे, जिसका इस्तेमाल स्पेश रिसर्च प्रोग्राम के लिए होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.