Move to Jagran APP

ऐसे बढ़ाएं अपनी कल्पनाशक्ति, करियर में कुछ भी करना होगा आसान

एक पांच साल के बच्चे के मन में जो काल्पनिक ख्याल आते हैं वे स्टार वार्स जैसी फिल्म के निर्देशक को भी अचंभित कर सकते हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 03:53 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 03:53 PM (IST)
ऐसे बढ़ाएं अपनी कल्पनाशक्ति, करियर में कुछ भी करना होगा आसान
ऐसे बढ़ाएं अपनी कल्पनाशक्ति, करियर में कुछ भी करना होगा आसान

नई दिल्ली [विनीत टंडन]। कहते हैं इमेजिनेशन (कल्पना) एक ऐसी शक्ति है, जिससे बड़े से बड़े लक्ष्य को भी भेदा जा सकता है। अल्बर्ट आइंस्टीन ने कल्पना के बारे में कहा है, ‘कल्पना ज्ञान से अधिक महत्वपूर्ण है। ज्ञान सीमित है, जबकि कल्पना पूरे विश्व को गले लगाती है, प्रगति को प्रेरित करती है, विकास को जन्म देती है।’ अगर ऐसा है तो क्यों हम इमेजिनेशन अर्थात कल्पना का इस्तेमाल अपने जीवन और अपने करियर को बेहतर बनाने के लिए नहीं करते? क्यों हमें लगता है कि हमारे पास कल्पना का स्रोत नहीं है? हम अपने करियर में कैसे कल्पना की शक्ति को तीव्र कर सकते हैं और अपना आने वाला कल बेहतर कर सकते हैं? इस लेख के माध्यम से हम ऐसे ही कुछ प्रश्नों का उत्तर ढूंढ़ने का प्रयास कर रहे हैं :

loksabha election banner

सबके पास है कल्पनाशक्ति

एक पांच साल के बच्चे के मन में जो काल्पनिक ख्याल आते हैं, वे स्टार वार्स जैसी फिल्म के निर्देशक को भी अचंभित कर सकते हैं। यह सोचना कि हममें कल्पनाशक्ति नहीं है या इसके लिए कोई स्पेशल तैयारी करनी पड़ती है, यह सही नहीं है। कल्पनाशक्ति सबके पास है, कुछ लोग इसका ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और कुछ लोग बहुत कम।

कल्पनाशक्ति विकसित करना संभव

जो लोग यह समझते हैं कि उनके पास कल्पनाशक्ति नहीं है या पर्याप्त नहीं है, वे इसको आसानी से विकसित कर सकते हैं। इसके लिए किसी ट्रेनिंग प्रोग्राम अथवा कोर्स की जरूरत नहीं। अपनी रोज की जिंदगी में थोड़ा-सा बदलाव लाएं।

कल्पना कीजिए कि आप पावरप्वाइंट के बगैर अपने प्रजेंटेशन को कैसे बेहतर बना सकते हैं? क्या अच्छी इमेज और विजुअल्स आपके काम को बेहतर बना सकते हैं? क्यों न आप अपने प्रजेंटेशंस में वीडियो का इस्तेमाल करें? अगर आप एक छात्र हैं और कोई विषय आपके लिए मुश्किल है, तो आप क्यों न उसको आसान बनाने के लिए एक कहानी लिख दें। एक छात्र, जो इतिहास से हमेशा जी चुराता था, जब उसने इतिहास को कहानी बनाकर याद करना शुरू किया तो वह अत्यंत प्रभावी और कुशल बन गया।

कल्पना से असंख्य संभावनाएं

कल्पना की दुनिया में कुछ सही-गलत नहीं होता। एक शायर जब अपने प्रेमी के लिए कुछ लिखता है, तो वह सीमाओं की मर्यादा को जरूरी नहीं है कि ध्यान में रखे। ठीक उसी तरह अगर आप अपने नए व्यवसाय के लिए कुछ नया तरीका ईजाद करते हैं, जो आपको बहुत फायदा दिला सकता है- कल्पना से ही संभव है। लेगो कंपनी के फाउंडर पहले घर-घर जाकर खिलौने बेचा करते थे। एक बार अपने बच्चों के साथ खेलते-खेलते उनके मन में एक ख्याल आया और फिर लेगो वल्र्ड आरंभ हुआ। आज जो हम ओला/उबर जैसी कंपनीज देखते हैं, ये भी इनके फाउंडर्स के इमेजिनेशन का ही प्रतीक है।

कल्पना के अनगिनत तरीके

कल्पना का कोई एक तरीका नहीं है। जब वॉल्ट डिज्नी अपनी कंपनी के लिए शुरुआती दौर में कार्टून कैरेक्टर्स को बना रहे थे, तो हजारों ड्राइंग के बाद वह मिक्की जैसा एक कैरेक्टर बना पाए। एक शायर जिसके गीत पर हम सब झूम जाते हैं, उसको लिखने में न जाने कितनी बार लिखना-मिटाना पड़ता है और फिर एक अच्छा गीत बन पाता है।

जीवन में भरें रंग

अगर आपकी जिंदगी नीरस हो गई है, आपके करियर में कुछ भी बढ़िया नहीं हो रहा है, तो कुछ काल्पनिक कीजिए। यकीन मानिए, आप अपनी जिंदगी में एक बेहतर बदलाव पाएंगे। मेरे एक दोस्त हैं, जो अपनी नौकरी से बहुत ही परेशान हैं। नौकरी छोड़ नहीं सकते, क्योंकि जिंदगी कैसे चलेगी, और नौकरी करने में मन नहीं लगता, क्योंकि उस नौकरी में कोई तरक्की की संभावानएं नहीं हैं। मेरे परामर्श के बाद, उन्होंने, थियेटर वर्कशॉप में प्रवेश लिया। उस वर्कशॉप से भले ही उनकी नौकरी में कोई बदलाव नहीं आया है, पर उनकी सोच, विचारधारा और बातचीत में जरूर परिवर्तन आया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.