Move to Jagran APP

IIT : टॉप 100 की पहली पसंद मुंबई, दूसरे नंबर पर रहा दिल्ली

आईआईटी के टॉप 100 छात्रों ने इस बार भी मुंबई को अपनी पहली पसंद के तौर पर चुना है जबकि दिल्ली छात्रों के पसंद के मामले में दूसरे नंबर पर रहा।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 06:22 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 10:19 AM (IST)
IIT : टॉप 100 की पहली पसंद मुंबई, दूसरे नंबर पर रहा दिल्ली

मुंबई। आईआईटी मुंबई को इस साल भी आईआईटी के 100 टॉपर में से सबसे ज्यादा 67 टॉपर मिलने जा रहे हैं। छात्रों ने इस साल इंजीनियरिंग के लिए पोवई कैम्पस को चुना है। जबकि बीते साल ये 65 टॉपरों की पहली पसंद बना था।

loksabha election banner

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक आईआईटी दिल्ली इस साल भी छात्रों की दूसरी पसंद बना हुआ है। लेकिन इस साल 30 की बजाए दिल्ली को 28 टॉपर मिले हैं। बाकि बचे पांच छात्रों ने आईआईटी मद्रास, कानपुर को चुना है। हैरानी की बात है कि आईआईटी मद्रास और कानपुर टॉप 100 छात्रों में से किसी की भी पसंद नहीं बना।

संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण(जोसा) ने गुरुवार को काउंसलिंग के पहली राउंड के रिजल्ट घोषित किए। आईआईटी मुंबई और दिल्ली हाई रैंक वाले छात्रों की पहली पसंद बना है हालांकि आईआईटी खड़गपुर और मद्रास को एडमिशन के लिए 33,500 छात्रों की एप्लिकेशन मिली है।

आईआईटी खड़गपुर को प्रत्येक 1341 सीटों में 224 सीटे आवेदन मिले हैं, जबकि चेन्नई में प्रत्येक सीट पर 221 उम्मीदवार थे। आईआईटी दिल्ली में प्रतेयक सीट पर 190 और मुंबई में 161 दावेदार थे। आईआईटी कानपुर में पिछले साल 75 की बजाए इस साल 56 छात्रों को सीट अलॉट की है।

आईआईटी हैदराबाद को दो और गांधीनगर को एक छात्र मिला है। टॉप 100 में से 37 छात्र आईआईटी मुंबई जोन के ही है जिसके कारण ये ज्यादातर छात्रों की पहला पसंद था।

कोचिंग की छुट्टी : आइआइटी एंट्रेंस की मुफ्त तैयारी कराएगी सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.