Move to Jagran APP

IIM CAT Exam 2020: 2.27 लाख उम्मीदवारों की कल होनी है परीक्षा, जानें परीक्षा के दिन के निर्देश और टिप्स

IIM CAT Exam 2020 परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपने कैट 2020 एडमिट कार्ड की एक प्रिंटेड कॉपी अनिवार्य रूप से लानी होगी। एडमिट कार्ड की प्रिंटेड कॉपी पर उम्मीदवार के फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 03:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 03:00 PM (IST)
IIM CAT Exam 2020: 2.27 लाख उम्मीदवारों की कल होनी है परीक्षा, जानें परीक्षा के दिन के निर्देश और टिप्स
परीक्षा के दिन आपको सकारात्मक और कूल रहना चाहिए।

IIM CAT Exam 2020: भारतीय प्रबंधन संस्थान, इंदौर द्वारा 29 नवंबर, रविवार को कॉमन एडमिशन टेस्ट (CAT 2020) का आयोजन किया जाना है। कोरोना वायरस महामारी के दौर में सुरक्षा से संबंधित दिशानिर्देशों के अनुसार, परीक्षा आयोजित की जाएगी। जिसकी पूरी जानकारी उम्मीदवारों को होनी चाहिए और परीक्षा के दिन इनका पालन करना होगा। बता दें कि कैट 2020 को तीन शिफ्टों में आयोजित किया जाएगा। जिनमें लगभग 2.27 लाख उम्मीदवार हिस्सा लेंगे। दो घंटे की कैट परीक्षा में तीन सेक्शन से प्रश्न होंगे। जिनमें वर्बल एबिलिटी एंड रीडिंग कॉम्प्रिहेंशन (VARC), क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड (QA) और डेटा इंटरप्रेटेशन एंड लॉजिकल रीजनिंग (DILR) शामिल हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - IIM CAT Exam 2020: परीक्षा में शामिल होने से पहले जान लें ये महत्वपूर्ण निर्देश, पढ़ें उम्मीदवारों को क्या करना होगा और क्या नहीं

यह भी पढ़ें - CAT Exam 2020: कल आयोजित होनी है परीक्षा, जानें कॉमन मिस्टेक से बचने का तरीका

परीक्षा के दिन इन निर्देशों का करना होगा पालन

परीक्षा के दिन, उम्मीदवारों को अपने कैट 2020 एडमिट कार्ड की एक प्रिंटेड कॉपी अनिवार्य रूप से लानी होगी। प्रिंटेड कॉपी पर फोटोग्राफ और हस्ताक्षर स्पष्ट रूप से दिखाई देने चाहिए। उम्मीदवारों को मॉर्निंग सेशन के लिए सुबह 7 बजे, आफ्टरनून सेशन के लिए सुबह 11 बजे और इवनिंग सेशन के लिए दोपहर 3 बजे परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करने की अनुमति है। बारकोड डेस्क से उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड पर छपे बारकोड का इस्तेमाल एग्जाम लैब की लोकेशन चेक करने के लिए किया जा सकता है। उम्मीदवारों को एमसीक्यू के उत्तर के रूप में सही विकल्प का चयन करने के लिए माउस और नॉन-एमसीक्यू का जवाब देने के लिए ऑनस्क्रीन, या वर्चुअल की-बोर्ड का उपयोग करने की अनुमति होगी। उम्मीदवारों को ध्यान रखना होगा कि वे फिजिकल की-बोर्ड का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह सिस्टम को लॉक कर देगा।

यह भी पढ़ें - CAT 2020: तैयारी के अंतिम क्षणों में रखें इन 5 सबसे जरूरी बातों का ध्यान, इस रविवार होनी है कैट परीक्षा

परीक्षा के दिन रहें पॉजिटिव

परीक्षा के दिन आपको सकारात्मक और कूल रहना चाहिए। मन में निराशावाद या तनावपूर्ण भावना को न आने दें। आश्वस्त रहें और प्रेरित रहें, क्योंकि ग्यारहवें घंटे पर आत्मविश्वास में कमी से परीक्षा में प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपको पहले स्लॉट में कैट परीक्षा देनी है और आपको सुबह 7 बजे रिपोर्ट करने की आवश्यकता है, तो आपके पास कोई भी कार्य करने का समय नहीं होगा। आपको जल्दी सोना होगा, क्योंकि आपको जल्दी उठना भी होगा। वहीं, यदि आपकी परीक्षा दूसरे या तीसरे टाइम स्लॉट में होती है, तो आपको फिर से रिवीजन करने के लिए कुछ समय मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.