Move to Jagran APP

IGNOU July Admission 2021: इग्नू ने फिर बढ़ाई जुलाई सेशन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, जानें नई तारीख

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूजी और पीजी प्रोगाम दोनों पाठ्यक्रमों के लिए ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। हालांकि सर्टिफिकेट कोर्स की डेडलाइन को आगे नहीं बढ़ाया गया है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 02 Oct 2021 12:02 PM (IST)Updated: Sat, 02 Oct 2021 12:02 PM (IST)
IGNOU July Admission 2021: इग्नू ने फिर बढ़ाई जुलाई सेशन रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट, जानें नई तारीख
IGNOU July Admission 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने जुलाई सेशन

IGNOU July Admission 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने जुलाई सेशन के ऑनलाइन प्रोगाम और ओडीएल के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। इस सत्र के लिए उम्मीदवार अब 11 अक्टूबर, 2021 तक आवेदन कर सकते हैं। ऐसे में जो भी उम्मीदवार ऑनलाइन प्रोगाम (Online programmes) और ऑनलाइन डिस्टेंस लर्निंग (Online Distance Learning) के यूजी और पीजी कोर्सेज में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर पर डिटेल्स चेक कर सकते हैं।

loksabha election banner

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूजी और पीजी प्रोगाम दोनों पाठ्यक्रमों के लिए ओडीएल और ऑनलाइन कार्यक्रमों के लिए आवेदन की तारीख बढ़ा दी गई है। हालांकि सर्टिफिकेट कोर्स की डेडलाइन को आगे नहीं बढ़ाया गया है। यह पहली बार नहीं है जब इग्नू ने आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ाई है। इसके पहले आवेदन की अंतिम तिथि पहले 30 सितंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई थी। वहीं इसके पहले विश्वविद्यालय ने अंतिम तिथि 23 सितंबर, 2021 तक थी। वहीं इन प्रोगाम से जुड़ी से ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिाकरिक वेबसाइट पर विजिट सकते हैं।   

IGNOU July Admission 2021: जुलाई सत्र के लिए ऐसे करें अप्लाई

ओडीएल और ऑनलाइन प्रोगाम के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट-ignou.ac.in पर जाएं। इसके बाद अब उस अधिसूचना पर क्लिक करें जो कहती है, "सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल जुलाई 2021 सत्र के लिए लिंक (प्रमाण पत्र को छोड़कर) 11 अक्टूबर 2021 तक बढ़ा दिया गया है।"

इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। उम्मीदवार यहां दिए गए सीधे लिंक पर क्लिक करके ओडीएल कार्यक्रम और ऑनलाइन कार्यक्रम के लिए आवेदन कर सकते हैं।उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा और फिर आवश्यक विवरण भरकर आवेदन पत्र भरना होगा।भुगतान उम्मीदवारों द्वारा डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है।उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र की एक प्रति रखनी चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.