Move to Jagran APP

IGNOU July 2021 Admission: जुलाई 2021 सत्र में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट फिर बढ़ी, करें चेक

IGNOU July 2021 Admission जुलाई सेशन में प्रवेश के लिए आवेदन की समय-सीमा एक बार फिर से विस्तारित कर दी गई है। ओडीएल और ऑनलाइन मोड में यूजी और पीजी प्रोग्राम के लिए कैंडिडेट्स अब 25 अक्टूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 05:23 PM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 05:23 PM (IST)
IGNOU July 2021 Admission: जुलाई 2021 सत्र में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट फिर बढ़ी, करें चेक
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं जुलाई सेशन में प्रवेश के लिए अप्लाई

IGNOU July 2021 Admission: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने जुलाई 2021 सत्र में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट को एक बार फिर से आगे बढ़ा दिया है। इस बारे में इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करके जानकारी दी गई है। इसके अलावा, आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से भी सूचना दी गई है। नोटिस में कहा गया है कि यूजी और पीजी कोर्स (सर्टिफिकेट और सेमेस्टर बेस्ड कोर्स को छोड़कर) में एडमिशन के लिए अब 25 अक्टूबर तक अप्लाई किया जा सकेगा। इससे पहले, अप्लाई करने की अंतिम तिथि 11 अक्टूबर निर्धारित थी। जो कैंडिडेट्स ओडीएल या ऑनलाइन मोड में यूजी या पीजी कार्यक्रम में प्रवेश लेना चाहते हैं, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

prime article banner

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को सबसे पहले इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट, ignou.ac.in पर लॉगइन करना होगा । इसके बाद, होमपेज पर दिए गए यूजी, पीजी प्रोग्राम के लिए फ्रेश एडमिशन लिंक पर क्लिक करना होगा। अब एक नया टैब ओपन किया जाएगा। यहां ओडीएल मोड प्रोग्राम और ऑनलाइन मोड प्रोग्राम के लिए एडमिशन पोर्टल का दो अलग-अलग लिंक उपलब्ध कराया गया है। अभ्यर्थी, अपने प्रोग्राम से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। अब फिर से आपको एक नए पेज पेज पर लाया जाएगा। यहां न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से डिटेल्स दर्ज करें और रजिस्टर करें। अब आप यूजरनेम और पासवर्ड प्राप्त कर लेंगे। इसका उपयोग कर लॉगइन करके आगे की आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

गौरतलब है कि संस्थान ने जुलाई 2021 सेशन में नामांकन के लिए रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को पहले भी कई बार विस्तारित किया है। वहीं, जुलाई 2021 सत्र के लिए री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 सितंबर को पूरी की जा चुकी है। जुलाई 2021 सेशन के लिए, आधिकारिक वेबसाइट पर री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 5 मई, 2021 से प्रारंभ हुई थी। तब से अनेकों बार री-रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख को आगे बढ़ाया गया था। सबसे पूर्व में, लास्ट डेट 15 जून, 2021 थी, जिसे विस्तारित करके 30 जून, 2021 किया गया। इसके बाद भी री-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि को कई बार बढ़ाया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.