Move to Jagran APP

IGNOU: रखें ध्यान इन निर्देशों का जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन के समय

IGNOU January 2021 Re-Registration इग्नू ने जनवरी 2021 सेशन के रि-रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये हैं। इसके साथ ही सेमेस्टर आधारित कोर्सेस के स्टूडेंट्स के लिए जनवरी सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 02 Dec 2020 07:35 AM (IST)
IGNOU: रखें ध्यान इन निर्देशों का जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन के समय
इग्नू जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IGNOU January 2021 Re-Registration: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने जनवरी 2021 सेशन के रि-रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित महत्वपूर्ण निर्देश जारी किये हैं। इसके साथ ही, विभिन्न पीजी, यूजी या अन्य सेमेस्टर आधारित दो-तीन वर्षीय कोर्सेस के स्टूडेंट्स के लिए जनवरी 2021 में शुरू होने वाले अगले सत्र (सेमेस्टर / वर्ष) में प्रवेश के लिए फिर से पंजीकरण यानि रि-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। इग्नू द्वारा जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन कल, 1 दिसंबर से शुरू किया गया और अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 है।

loksabha election banner

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में विभिन्न पीजी, यूजी या अन्य सेमेस्टर आधारित दो-तीन वर्षीय कोर्सेस के स्टूडेंट्स के लिए जनवरी 2021 में शुरू होने वाले अगले सत्र (सेमेस्टर / वर्ष) में प्रवेश के लिए फिर से पंजीकरण यानि रि-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। इग्नू द्वारा जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन आज, 1 दिसंबर से शुरू किया गया है और अंतिम तिथि 15 जनवरी 2021 है।

इग्नू जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन इग्नू के समर्थ पोर्टल, ignou.samarrth.edu.in पर करना होगा। इग्नू द्वारा जारी आधिकारिक अपडेट के अनुसार स्टूडेंट्स को रि-रजिस्ट्रेशन करने के से पहले समर्थ पोर्टल पर दिये गये निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। हालांकि, इग्नू समर्थ पोर्टल पर जारी रि-रजिस्ट्रेशन अपडेट के अनुसार मास्टर्स ऑफ बिजनेस ऐडमिनिस्ट्रेशन (एमपी, बैंकिंग एवं फाइनेंस) और मास्टर ऑफ कंप्यूटर अप्लीकेशन (एमसीए) कोर्सेस के जनवरी 2021 सेशन के लिए रि-रजिस्ट्रेशन 5 दिसंबर से शुरू होंगे।

इग्नू रि-रजिस्ट्रेशन के लिए डायरेक्ट लिंक

ये हैं जनवरी 2021 रि-रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित जरूरी निर्देश

  • भारतीय और विदेशों में रह रहे छात्र सभी समर्थ पोर्टल से ही रजिस्ट्रेशन करेंगे।
  • पोर्टल पर स्टूडेंट्स को पहले न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा। यदि पहले से पंजीकरण कर चुके हैं तो अपने यूजरनेम और पासवर्ड के जरिए सीधे लॉगिन कर सकते हैं।
  • लॉगिन के बाद अपने कोर्स का चुनाव करें और मांगे गये विवरणो को भरें।
  • रि-रजिस्ट्रेशन शुल्क ऑनलाइन भरते समय सावधानी रखें। अपने कार्ड की डिटेल या ओटीपी किसी से भी शेयर न करें। जहां तक संभव हो अपने डेबिट या क्रेडिट या इंटरनेट बैंकिंग से शुल्क का भुगतान करें। इसके लिए भीम ऐप्प समेत अन्य यूपीआई मोड का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • यदि एक बार में शुल्क भुगतान का विवरण अपडेट नहीं होता है तो दोबारा शुल्क तुरंत न भरें। दोबारा एक दिन बाद प्रयास करें। यदि दो बार भुगतान हो जाता है तो अतिरिक्त शुल्क ऑनलाइन रिफंड कर दिया जाएगा।
  • अंतिम तिथि तक रि-रजिस्ट्रेशन का इंतजार न करें।

इग्नू रि-रजिस्ट्रेशन से सम्बन्धित निर्देशों को यहां देखें

यह भी पढ़ें - IGNOU Recruitment 2020: आज से करें ऑनलाइन आवेदन, इग्नू असिस्टेंट रजिस्ट्रार और सिक्यूरिटी ऑफिसर पदों के लिए होनी है भर्ती


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.