Move to Jagran APP

IGNOU Assignment Submission Deadline 2021: असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा बढ़ाने का निर्णय, पढ़ें डिटेल

IGNOU Assignment Submission Deadline 2021 मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इग्नू ने अपने ट्यूटर मार्क्ड असाइनमेंट (TMA) को जमा करने की समय सीमा को मई अंत तक विस्तारित करने फैसला किया है। हालांकि इस संबंध में फिलहाल ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 26 Apr 2021 12:25 PM (IST)Updated: Mon, 26 Apr 2021 12:25 PM (IST)
IGNOU Assignment Submission Deadline 2021: असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा बढ़ाने का निर्णय, पढ़ें डिटेल
आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द चेक कर पाएंगे नवीनतम सूचना

IGNOU Assignment Submission Deadline 2021: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने देश भर के लाखों छात्रों को राहत देते हुए असाइनमेंट जमा करने की आखिरी तारीख को बढ़ाने का निर्णय लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इग्नू ने अपने ट्यूटर मार्क्ड असाइनमेंट (TMA) को जमा करने की समय सीमा को मई अंत तक विस्तारित करने फैसला किया है। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल ऑफिशियल वेबसाइट पर कोई घोषणा नहीं की गई है। यह जानकारी इग्नू के वाइस चांसलर नागेश्वर राव ने मीडिया के साथ साझा की है। इससे पहले, असाइनमेंट जमा करने की लास्ट डेट 30 अप्रैल थी।     

loksabha election banner

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वाइस चांसलर ने बताया कि जून के लिए निर्धारित थ्योरी एग्जाम भी स्थगित हो सकता है। टीएमए जमा किए बिना, छात्र थ्योरी के लिए एग्जाम में शामिल नहीं हो सकते हैं। नागेश्वर राव ने कहा कि हम हमेशा छात्रों के हितों को ध्यान में रखते हुए निर्णय लेंगे। हम देश के विभिन्न हिस्सों में मौजूदा स्थिति से अच्छी तरह वाकिफ हैं। टीएमए को विस्तारित करने की आधिकारिक घोषणा कुछ दिनों के भीतर की जाएगी, लेकिन मैं पुष्टि कर सकता हूं कि इसे एक महीने , यानी 31 मई तक तक बढ़ाया जाएगा।

छात्र असाइनमेंट जमा करने की समय सीमा में विस्तार का अनुरोध कर रहे थे, क्योंकि महामारी के कारण कुछ राज्यों में लॉकडाउन लगा दिया गया है। बता दें कि पिछले वर्ष देशव्यापी लॉकडाउन के कारण इग्नू ने हस्तलिखित टीएमए की स्कैन की गई प्रतियों के ऑनलाइन सबमिशन को स्वीकार कर लिया था। लेकिन, इस वर्ष इसके लिए कोई विशेष निर्देश जारी नहीं किया गया है। नवीनतम अपडेट के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर नजर बनाए रखना होगा।

गौरतलब है कि इग्नू परीक्षा जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है। हालांकि, कुलपति के अनुसार, जून माह में परीक्षा आयोजित करने की बहुत कम सम्भावना है। लेकिन, अंतिम निर्णय सरकार के द्वारा लिया जाना है। कुलपति ने कहा कि इस वर्ष भी हम परीक्षा कार्यक्रम के संबंध में सरकार के निर्देशों का इंतजार करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.