Move to Jagran APP

IGNOU Admission 2020: इग्नू ने ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया की शुरू, ignou.ac.in पर करें आवेदन

IGNOU Admission 2020 इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने विभिन्न ऑनलाइन प्रोगाम और स्वंय कोर्सेज के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 01:57 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 01:57 PM (IST)
IGNOU Admission 2020: इग्नू ने ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया की शुरू, ignou.ac.in  पर करें आवेदन
IGNOU Admission 2020: इग्नू ने ऑनलाइन कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया की शुरू, ignou.ac.in पर करें आवेदन

IGNOU Admission 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Indira Gandhi National Open University) ने विभिन्न ऑनलाइन प्रोगाम और स्वंय कोर्सेज (SWAYAM courses) के लिए ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में हिस्सा लेना चाहते हैं, वे इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवार ध्यान दें कि इस बार इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी ने दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत की है। इस बात की जानकारी इग्नू के वीसी, प्रो नागेश्वर राव ने फेसबुक लाइव सेशन के माध्यम से दी। उन्होंने बताया कि यह कदम मानव संसाधन विकास मंत्रालय की भारत पढ़े ऑनलाइन मुहिम के तहत उठाया गया है।

loksabha election banner

वहीं इग्नू जो दस नए ऑनलाइन कोर्सेज की शुरुआत करने जा रहा है, उनमें कोर्सेज में एग्रीकल्चरल, सस्टेनेबिलिटी साइंस, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस, सोशियोलॉजी, लॉ, टूरिज्म, लेंग्वेज, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इवेंट मैनेजमेंट और विजुअल आर्ट शामिल हैं। बता दें कि इग्नू ने स्वयं पोर्टल पर अपने 24 और कोर्स को भी जोड़ दिया है। इसके साथ ही स्वयं पोर्टल पर इग्नू के उपलब्ध कोर्स की संख्या अब 45 तक पहुंच गई है।

इन कोर्सेज में आवेदन के लिए छात्र-छात्राएं इग्नू के ऑनलाइन पोर्टल के अलावा समर्थ पोर्टल के माध्यम से भी खुद को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें https://ignouiop.samarth.edu.in/ पर जाकर लॉगइन करना होगा। इसके अलावा स्वयं कोर्सेज के लिए स्टूडेंट्स को https://swayam.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

 वहीं बता दें कि देश भर में कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन की वजह से सभी शैक्षणिक संस्थान मार्च से ही बंद चल रहे हैं। सीबीएसई और आईसीएससी समेत तमाम राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी लंबित हैं। हालांकि जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिली है, उसके बाद से शैक्षणिक गतिविधियां तेज हो गई हैं। इसी कड़ी में सीबीएसई और आईसीएससी बोर्ड जुलाई में 10वीं और 12वीं की बची हुईं परीक्षाएं कराने जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.