Move to Jagran APP

ICSE, ISC Exam 2021: CISCE ने बदला 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए टाईम-टेबल

ICSE ISC Exam 2021 काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों में संशोधन किया है और नया टाईम-टेबल जारी किया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 17 Aug 2021 09:08 AM (IST)Updated: Tue, 17 Aug 2021 09:30 AM (IST)
ICSE, ISC Exam 2021: CISCE ने बदला 10वीं और 12वीं की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए टाईम-टेबल
20 अगस्त को मुहर्रम का अवकाश होने के कारण निर्धारित पेपर अब एक दिन पहले ही आयोजित कर लिए जाएंगे।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। ICSE, ISC Exam 2021: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) कक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं की तारीखों में संशोधन किया है। काउंसिल ने 13 अगस्त 2021 को एक नोटिस जारी करते हुए नई परीक्षा तारीखों के साथ-साथ नया टाईम-टेबल जारी किया है। सीआईएससीई के नोटिस के अनुसार 20 अगस्त 2021 को मुहर्रम का अवकाश घोषित किये जाने के कारण इस तारीख को पूर्व निर्धारित पेपर अब एक दिन पहले यानि 19 अगस्त 2021 को ही आयोजित कर लिए जाएंगे। ऐसे में आईसीएसई और आईएससी के छात्र-छात्राएं परीक्षा का संशोधित कार्यक्रम काउंसिल की वेबसाइट, cisce.org पर दिये गये लिंक या नीचे दिये डायरेक्ट लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस लिंक से डाउनलोड करें नया टाईम-टेबल

सीआईएससीई के नोटिस के अनुसार आईसीएसई के लिए 20 अगस्त को प्रस्तावित हिंस्ट्री एवं सिविक्स (एचसीजी पेपर 1) परीक्षा अब 19 अगस्त को आयोजित होगी। इसी प्रकार, आईएससी के लिए 20 अगस्त को निर्धारित साइक्लॉजी, एकाउंट्स और केमिस्ट्री की परीक्षाएं अब 19 अगस्त को ही सम्पन्न करा ली जाएंगी।

सीआईएससीई द्वारा जारी आईसीएसई के संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 10वीं कक्षा की परीक्षाएं निर्धारित तिथियों पर सुबह 11 बजे से आयोजित होंगी और परीक्षा की अवधि 2 घंटे निर्धारित है। हालांकि, मैथ का पेपर 150 मिनट चलेगा और दूसरी भाषा के पेपर की अवधि 180 मिनट निर्धारित है।

इसी प्रकार, आईएससी की परीक्षा निर्धारित तिथियों पर तीन-तीन घंटे की दो पालियों में आयोजित की जाएंगी, जो कि सुबह 9 बजे और दोपहर 2 बजे शुरू होंगी। हालांकि, स्टूडेंट्स को परीक्षा के समय से 15 मिनट पहले ही पेपर रीडिंग के लिए दे दिये जाएंगे। इस अवधि में परीक्षार्थियों को लिखने की छूट नहीं होगी।

बता दें कि सीआईएससीई द्वारा आईसीएसई और आईएससी के ऐसे छात्र-छात्राओं के लिए इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है जो कि महामारी के चलते रद्द की गयी परीक्षाओं के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार सीआईएससीई रिजल्ट में मिले असंतुष्ट हैं। इन स्टूडेंट्स ने इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षाओं के लिए 4 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.