Move to Jagran APP

ICSE, ISC Compartmental exam 2020: कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, करें आवेदन

ICSE ISC Compartmental exam 2020 आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स CISCE की ऑफिशियल पोर्टल www.cisce.org पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 04:39 PM (IST)Updated: Wed, 16 Sep 2020 08:07 PM (IST)
ICSE, ISC Compartmental exam 2020: कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, करें आवेदन
ICSE, ISC Compartmental exam 2020: कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, करें आवेदन

ICSE, ISC Compartmental exam 2020: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफ़िकेट एग्जामिनेशन (Council for the Indian School Certificate Examinations,CISCE) ने ICSE (कक्षा 10 वीं) और ISC (कक्षा 12 वीं) के लिए  कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में जो भी कैंड्डीटे्स इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं, तो वह इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए कैंड्डीटे्स को https://www.cisce.org/ पर जाकर डिटेल चेक कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स के पास केवल 22 सितंबर का समय है। इसके बाद कोई आवेदन पत्र स्वीकार नहींं किया जाएगा। इसलिए जो भी छात्र-छात्राएं इस परीक्षा में बैठना चाहते हैं, वे अपने कॉलेज से संपर्क कर सकते हैं।

prime article banner

इस डायरेक्ट लिंंक पर क्लिक करके पढ़ें पूरा नोटिफिकेशन  

वहीं इस संबंध में CISCE ने एक आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसमें कहा गया है कि काउंसिल उन विषयों के लिए कंपार्टमेंटल और इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए छात्रों का रजिस्ट्रेशन कर रहा है, जो स्टूडेंट्स अपने आंतरिक मूल्यांकन के नंबर के आधार पर दिए गए अंकों से खुश नहीं है। ऐसे स्टूडेंट्स एग्जाम के लिए आवेदन कर सकते हैं। वहीं इसके अलावा नोटिफिकेशन में कहा गया है कि कंपार्टमेंटल या सुधार परीक्षा (CISCE Compartment/Improvement Exam 2020) में प्राप्त अंकों को अंतिम माना जाएगा। इसके बाद CISCE द्वारा कोई अन्य परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। बता दें कि CISCE ने10वीं और 12वीं का रिजल्ट 10 जुलाई, 2020 को जारी किया था। इसके अलावा काउंसिल द्वारा पास प्रतिशत जारी किए थे। लेकिन इस साल कोई भी टॉपर जारी नहीं जारी किया गया था। बता दें कि इस बार ICSE और ISC परीक्षाओं के लिए लगभग 2.5 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। वहीं इस साल, परीक्षाएं फरवरी में अपने सामान्य शेड्यूल के मुताबिक शुरू हुई थीं। लेकिन उसी दौरान कोविड-19 संक्रमण फैलने के कारण स्कूलों और कॉलेजों को बंद कर दिया गया था। इसके साथ ही परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.